गुलमर्ग के 109 साल पुराने मंदिर में लगी आग, महाराजा हरि सिंह की पत्नी ने बनवाया था, राजेश खन्ना ने किया था गाना शूट

'जय-जय शिव शंकर कांटा लगे ना कंकर' गाने की शूटिंग गुलमर्ग के इसी शिव मंदिर में हुई थी जिसमें बुधवार की रात आग लग गई. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
बेहद रोचक है इस मंदिर का इतिहास. 

Shiv Temple: गुलमर्ग के प्रसिद्ध शिव मंदिर में बुधवार की रात आग लग गई. इस ऐतिहासिक शिव मंदिर को मोहिनेश्वर मंदिर, रानी मंदिर और मोहिनेश्वर शिवालय के नाम से भी जाना जाता है. यह मंदिर गुलमर्ग के बीचों-बीच स्थित है. यह वही मंदिर है जहां राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) और मुमताज की फिल्म आप की कसम का गाना 'जय जय शिव शंकर कांटा लगे ना कंकर' की शूटिंग हुई थी. वहीं, कई दक्षिण भारतीय फिल्मों की शूटिंग भी इसी मंदिर में हुई थी. इस चलते पर्यटकों के बीच भी यह मंदिर प्रचलित था और दूर-दूर से लोग इस मंदिर के दर्शन करने आया करते थे. बीते दिन लगी आग भयानक थी जिससे मंदिर का ज्यादातर हिस्सा जलकर राख हो गया है. 

Advertisement

अखंड सौभाग्य के लिए किया जाता है वट सावित्री व्रत, जानिए वट वृक्ष की पूजा में क्या खाया जाता है

इस शिव मंदिर का निर्माण साल 1915 में हुआ था और इसे जम्मू कश्मीर के अंतिम डोगरा शासक महाराज हरि सिंह की रानी मोहिनी बाई सिसोदिया ने बनवाया था. इस चलते इस मंदिर का नाम मोहिनेश्वर शिवालय या रानी मंदिर भी बताया जाता है. राज परिवार की देखरेख में धर्मार्ध ट्रस्ट के द्वारा इस मंदिर को मैनेज किया जाता रहा है. 

Advertisement

इस मंदिर की शिल्पकारी की बात करें तो इसे हिंदू मंदिरों की तरह ही बनाया गया था. यह मंदिर गुलमर्ग के बीचोंबीच स्थित होने से प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण था. भक्त यहां अपने आराध्य शिव के दर्शन करने के साथ ही अंतर्मन की शांति और ध्यान लगाने भी आते थे. 

Advertisement

बताया जाता है कि 90 के दशक में कश्मीर में आतंकवाद बढ़ने और कश्मीरी पंडितों के पलायन के बाद मंदिर वीरान पड़ा था. दशकों बाद गुलमर्ग के इस प्राचीन मंदिर (Gulmarg Temple) को साल 2021 में सेना ने श्रद्धालुओं के लिए दोबारा खोला और इसका जीर्णोद्धार सेना ने किया. सेना की बटालियन ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर मंदिर की मरम्मत की थी. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
India की शानदार जीत के बाद Rohit Sharma ने अपने अंदाज़ में कही ये बात
Topics mentioned in this article