लड्डू गोपाल की सेवा में है भोग का बहुत महत्व, जानिए दिन के अनुसार किस चीज से लगाना चाहिए भोग

दिन के अनुसार भी लड्‌डू गोपाल को उनके प्रिय भोग लगाएं जा सकते हैं. आइए जानते हैं दिन के अनुसार लड्डू गोपाल को किन चीजों का भोग लगाना चाहिए. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
भक्त प्रतिदिन लड्‌डू गोपाल की पूजा के साथ-साथ उन्हें चार बार भोग भी लगाते हैं.

Laddu Gopal Puja: भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप लड्‌डू गोपाल की सेवा और पूजा से भक्तों को परम सुख प्राप्त होता है. भक्त उन्हें समय से जगाने और सुलाते हैं. लड्‌डू गोपाल (Laddu Gopal) की सेवा में भोग बहुत महत्वपूर्ण है. भक्त प्रतिदिन लड्‌डू गोपाल की पूजा के साथ-साथ उन्हें चार बार भोग भी लगाते हैं. बहुत से भक्त श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप को तरह-तरह की चीजों का भोग (Bhog) लगाते हैं. कई बार भक्त भोग की सामग्री को लेकर संशय में पड़ जाते हैं. हालांकि, दिन के अनुसार भी लड्‌डू गोपाल को उनके प्रिय भोग लगाएं जा सकते हैं. आइए जानते हैं दिन के अनुसार लड्डू गोपाल को किन चीजों का भोग लगाना चाहिए. 

Advertisement

वैशाख माह की विनायक चतुर्थी है खास, इस स्तोत्र का पाठ करना माना जाता है बेहद शुभ

दिन के अनुसार लड्डू गोपाल को भोग लगाना

सोमवार को खीर

लड्‌डू गोपाल को सोमवार को उनके प्रिय दूध और चावल से बनी खीर से भोग लगाएं. श्रीकृष्ण (Shri Krishna) के बाल स्वरूप लड्‌डू गोपाल को चावल की मीठी खीर अत्यंत प्रिय है.

मंगलवार को लाल फल

लड्‌ड् गोपाल को मंगलवार को लाल रंग के फल से भोग लगाना बहुत शुभ होता है. मंगलवार को सेब, अनार या चेरी जैसे फलों से भगवान को भोग लगाएं.

Advertisement
बुधवार को रोटी सब्जी

बुधवार के दिन लड्डू गोपाल को घर में तैयार रोटी और सब्जी का भोग लगाएं. सब्जी बनाने के लिए हरी सब्जी का उपयोग करना ठीक रहेगा पर उसे बगैर प्याज और लहसुन के बनाना चाहिए.

Advertisement
गुरुवारको पीली मिठाई

गुरुवार  के दिन लड्‌डू गोपाल को उनके प्रिय पीले रंग के मिष्ठान को भोग लगाएं. इसके लिए केसर पेड़ा, कलाकंद या मलाई पेड़ा का उपयोग करना चाहिए.

Advertisement
शुक्रवार को मक्खन मलाई

शुक्रवार के दिन बाल गोपाल को ताजा निकाली गई मक्खन (Butter) या मलाई से भोग लगाएं. बाल कृष्ण को मक्खन मलाई अत्यंत पिय है और वे इससे अत्यंत प्रसन्न होते हैं.

Advertisement
शनिवार को खिचड़ी

सप्ताह में एक दिन खिचड़ी का भोग लगाना चाहिए और इसके लिए शनिवार (Saturday) का दिन सबसे अच्छा होता है. शनिवार को बगैर लहसुन प्याज की विभिन्न दालों वाली खिचड़ी से भगवान को भोग लगाएं.

रविवार को माखन मिश्री

रविवार के दिन लड्‌डू गोपाल को माखन मिश्री का प्रिय भोग लगाएं. भोग तैयार करने के लिए ताजा निकाले गए मक्खन में मिश्री के कुछ दाने मिलाएं और उसमें तुलसी का पत्ता डालकर भगवान को भोग लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Akshaya Tritiya 2024: कब है अक्षय तृतीया | जानिए क्या है पौराणिक मान्यता

Featured Video Of The Day
Drug Smuggling: ड्रग्स माफिया कैसे चलाता है अपना काला कारोबार | Sach Ki Padtaal
Topics mentioned in this article