मांगलिक कार्यों के लिए बेहद शुभ माना जाता है दशहरा, जान लीजिए इस दिन किन कामों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए

Dussehra 2023 Things To Avoid: असत्य पर हुई सत्य के जीत के रूप में हर हर साल दशहरा त्योहार मनाया जाता है. ऐसे में आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
D

Things to Avoid on Dussehra in hindi: हिंदू धर्म में दशहरा (dussehra 2023) पर्व का विशेष महत्व है. हिंदू पंचांग के अनुसार दशमी तिथि की शुरुआत 23 अक्टूबर, सोमवार को शाम 5 बजकर 44 मिनट पर होगी और 24 अक्टूबर, मंगलवार को दोपहर 3 बजकर 14 मिनट पर इसका समापन होगा. उदया तिथि के अनुसार 24 अक्टूबर, मंगलवार को दशहरा का पावन त्योहार मनाया जाएगा. दशहरा त्योहार ये दर्शाता है की बुराई चाहे जितनी भी मजबूत हो जीत हमेशा अच्छाई की होती है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान राम ने लंकापति रावण का वध कर अधर्म पर धर्म की विजय पाई थी. और तब से हर साल पूरे देश में धूमधाम से इस त्योहार को मनाया जाता है. ऐसे शुभ दिन पर कुछ ऐसे काम है जो करना अशुभ माना जाता है. तो इसलिए (what to do on dussehra) आपको बताते हैं वह काम जो गलती से भी (what to not do on this dussehra) दशहरे के दिन ना करें वरना पाप के भागीदार बन सकते हैं.

दशहरे के दिन क्या करना चाहिए | What do we do on Dussehra for good luck

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विजयादशमी सर्वसिद्धिदायक तिथि मानी जाती है. और इसलिए ऐसी मान्यता है कि इस दिन सभी मांगलिक कार्यों को करना शुभ होता है. जैसे गृह प्रवेश, भूमि पूजन, नामकरण, दुकान या घर का निर्माण, अक्षर लेखन, मुंडन यह कुछ ऐसे शुभ कार्य हैं जो अगर आप इस दिन करते हैं तो सब मंगलमय होगा. ऐसा कहा जाता है कि दशहरे के दिन गुप्त दान करने से भी जीवन में सुख- समृद्धि आती है.

दशहरा के दिन क्या नहीं करना चाहिए | What should we not do on Dussehra

जहां दशहरे में कुछ काम को करना बेहद शुभ माना जाता है वहीं कुछ काम ऐसे भी है जो आपको दशहरे के दिन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. विजयादशमी में विवाह संस्कार को वर्जित माना जाता है. अब क्योंकि इस दिन बुराई पर अच्छाई की जीत हुई थी तो गलती से भी कोई बुरा काम ना करें. किसी का अपमान ना करें, किसी से झूठ ना बोलें, वाद- विवाद ना करें, मांस- मदिरा का सेवन न करें, यहां तक की पेड़ पौधों को काटना भी अशुभ होता है.

Advertisement

                                                                                                       (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel War: दक्षिणी लेबनान में Hezbollah के सुरंग ध्वस्त, इजरायली सेना ने जारी किया Video
Topics mentioned in this article