Chaitra Navratri में नहीं करने चाहिए ये काम, नहीं तो नाराज हो जाएंगी देवी मां !

Navratri mein kya na karein : आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिसे आपको नवरात्रि के समय नहीं करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं.

Advertisement
Read Time: 5 mins
N

Navratri tips : नवरात्रि का त्योहार 22 मार्च से शुरू होने वाला है, जो 30 मार्च तक चलेगा. इस दौरान लोग मां की भक्ती में पूरे तरीके से विलीन रहते हैं. घर में सुबह शाम मां की आरती की जाती है. लेकिन इस दौरान कुछ गलतियां हैं जो भक्त अनजाने में कर बैठते हैं जिसका परिणाम ये होता है कि उन्हें मां की नाराजगी झेलनी पड़ती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिसे आपको नवरात्रि के समय नहीं करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं.


नवरात्रि में क्या ना करें

मदिरापान ना करें


मदिरापान तो बिल्कुल ही ना करें. वहीं, व्रत के दौरान किसी को अपशब्द ना बोलें. बड़ों का सम्मान करें. जरूरतमंदों को दान करें. 

देर तक ना सोएं

नवरात्रि में देर तक नहीं सोना चाहिए. इसके अलावा चमड़े की चीजों से दूर रहना चाहिए. इस व्रत में आप चमड़े के पर्स, बेल्ट का धारण बिल्कुल ना करें.

तामसिक भोजन से करें परहेज

गुप्त नवरात्रि के दौरान शाम के समय मां दुर्गा की आरती करनी चाहिए. नवरात्रि के दौरान तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए. व्रती को इस दौरान लहसुन-प्याज का भी सेवन नहीं करना चाहिए. 

ब्रह्मचर्य का पालन करें

नवरात्रि की अवधि में ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए. साथ ही किसी के लिए बुरा नहीं सोचना चाहिए.गुप्त नवरात्रि के दौरान क्रोध आने पर किसी से विवाद ना करें. मान्यता है कि ऐसा करने से मां दुर्गा नाराज हो जाती हैं. गुप्त नवरात्रि के दौरान भक्तों को बाल और दाढ़ी नहीं बढ़ानी चाहिए. ये अच्छी नहीं माना  जाता है किसी त्योहार और व्रत में. नवरात्रि में मुंडन कराना भी अच्छा नहीं माना जाता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hokato Sema Story: जंग के मैदान से लेकर पैरालंपिक कांस्य पदक तक, होकातो सेमा के संघर्ष की कहानी