Karva chauth 2022 : सुहागिन महिलाएं  Karva chauth के व्रत में ना करें ये गलतियां, जानिए यहां

Vrat 2022 : करवा चौथ का व्रत करते समय महिलाएं अनजाने में कुछ गलतियां कर बैठती हैं जिसके कारण इस उपवास का पूर्ण फल प्राप्त नहीं होता है. तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.

Advertisement
Read Time: 6 mins
K

karvachauth vrat 2022 : सुहागिन स्त्रियों के कठिन व्रतों में से एक करवाचौथ भी है. हिंदू पंचांग (panchang) के अनुसार इस बार यह व्रत 13 अक्टूबर के दिन रविवार को पड़ रहा है. करवा चौथ का व्रत कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को होता है. पूजा का शुभ मुहूर्त 5: 54 मिनट से 07:03 बजे तक है. वहीं चंद्रोदय का समय 08 बजकर 10 मिनट तक है. आपको बता दें कि करवा चौथ का व्रत करते समय महिलाएं अनजाने में कुछ गलतियां कर बैठती हैं जिसके कारण इस उपवास का पूर्ण फल प्राप्त नहीं होता है. तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.

करवाचौथ के व्रत में ना करें ये गलतियां 

- इस व्रत में आपको सूर्योदय के पहले उठ जाना चाहिए. देर तक सोना व्रत में अच्छा नहीं माना जाता है.

- पूजा पाठ में काले वस्त्र का धारण ना करें. यह रंग शुभ काम में अच्छा नहीं माना जाता है. इस बात का खास ख्याल रखें.

- पूजा पाठ में घर के बड़े सदस्यों को कुछ अपशब्द नहीं बोलना चाहिए. उनसे प्रेम से पेश आना चाहिए. किसी तरह की लड़ाई या बहस नहीं करनी चाहिए. पति से किसी बात को लेकर बहस करने से बचें.

- करवा चौथ के व्रत में सफेद चीजों का दान करने से शुभ फल प्राप्त होता है, जैसे चावल, दूध, दही, आदि का दान ना करें. इसका विपरीत परिणाम प्राप्त होता है.

- व्रत में सिलाई कढ़ाई करने से बचना चाहिए. इस दिन सूई धागे का इस्तेमाल ना करें. इससे दूरी बनाकर रखें. व्रत के एक दिन पहले किसी तरह के मांसाहार भोजन का सेवन करने से बचना चाहिए. इससे व्रत का पूर्ण फल प्राप्त नहीं होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Airport Traffic: रकुल प्रीत सिंह, रश्मिका मंदाना और नोरा फतेही एयरपोर्ट पर आईं नज़र

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana, Jammu-Kashmir का एग्जिट पोल क्या इशारा कर रहा है?
Topics mentioned in this article