Somvati 2023 : सोमवती अमावस्या को करें ये उपाय वैवाहिक जीवन में बनी रहेंगी खुशियां

Amavasya 2023 : आपको बता दें कि सोमवती अमावस्या के दिन कुछ खास तरह के उपाय करेंगी तो वैवाहिक जीवन में किसी तरह की परेशानी नहीं आती है. तो चलिए जानते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Somvati amavsya के दिन आप पीपल के पेड़ की पूजा करती हैं तो लाभकारी होगा.

Somvati amavasya 2023 : सोमवती अमावस्या के दिन दान पुण्य और पितरों को तर्पण किया जाता है. इस दिन स्नान ध्यान करके लोग अपने पितरों (pitra dosh) को जल अर्पण करते हैं. इससे पितृ दोष दूर होता है. साथ ही घर में सुख शांति बनी रहती है. किसी तरह के क्लेश से दूर होते हैं. आपको बता दें कि अगर इस दिन कुछ खास तरह के उपाय करेंगी तो वैवाहिक जीवन में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा, तो चलिए जानते हैं क्या करना चाहिए.

सोमवती अमावस्या को क्या करें

  • सोमवती अमावस्या के दिन आप पीपल के पेड़ की पूजा करती हैं तो लाभकारी होगा. आप 108 बार पीपल के पेड़ में कच्चा सूत लपेटें और परिक्रमा करें. इससे पति की आयु लंबी होती है. मान्यता है कुएं में कच्चा दूध और एक सिक्का डालने से दुख दरिद्रता दूर हो जाती है. पैसे की तंगी बनी रहती है. 

  • मेहनत करने के बावजूद अगर आपको मनचाहा फल प्राप्त नहीं हो रहा है व्यापार में तो एक नारियल पर लाल रंग का धागा सात बार लपेटकर पानी में बहा दीजिए. लेकिन इस उपाय को ब्रह्म मुहूर्त में करें.

  • सोमवती अमावस्या के दिन शिव पार्वती के पूजन का खास महत्व होता है. इस दिन सुहागिन कच्चे दूध से शिवलिंग का अभिषेक करें. इससे पति को अगर किसी तरह की सेहत संबंधी परेशानी है तो दूर होगी. 

  • सोमवती अमावस्या (somvati amavasya) के दिन पीपल का पौधा लगाने से पितर देव बहुत खुश होते हैं. इससे तरक्की के रास्ते खुल जाते हैं. इस दिन गाय को पांच तरह के फल खिलाएं और श्री हरि का मंत्र जाप करें.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: उजड़े 121 परिवार और भद्दा मजाक कर रहा बाबा का सेवादार | NDTV EXCLUSIVE