इस दिवाली कार या बाइक खरीदने का प्लान हैं तो यहां देखिए शुभ मुहूर्त

Diwali shopping muhurat: इस बार अगर आप कार बाइक या कुछ और खरीदने की योजना बना रहे हैं तो पहले खरीदारी का शुभ मुहूर्त जान लीजिए..

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
L

Diwali 2024 Shopping shubh timing : दिवाली के त्यौहार में पूजा पाठ और खुशियों के साथ साथ नई नई चीजें खरीदने का भी चलन है. कहा जाता है कि दिवाली के मौके पर चीजों की खरीदारी (diwali shopping)करना शुभ होता है और इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. इस दौरान लोग सोना चांदी, बर्तन, गहने, घर, जमीन और गाड़ी खरीदते हैं. अगर आप भी इस पावन मौके पर कार या बाइक खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको शुभ मुहूर्त का पता कर लेना चाहिए. तो चलिए बताते हैं कि इस बार दिवाली पर कार और बाइक को खरीदने (diwali shubh time for buy car and bike) के लिए शुभ मुहूर्त कौन से हैं.

Karwa Chauth 2024: आ रहा है करवा चौथ, जानिए किस दिन चूड़ियां खरीदना और पहनना होगा शुभ


कब है दिवाली  when is diwali

इस बार दिवाली की डेट को लेकर काफी भ्रम हो रहा है. कहीं कहा जा रहा है कि दिवाली 31 अक्टूबर को है और कहीं कहा जा रहा है कि दिवाली 1 नवंबर को मनाई जाएगी. इस बार कार्तिक मास की अमावस्या की  तिथि 31 अक्टूबर की दोपहर 3 बजकर 52 मिनट पर आरंभ हो रही है. अमावस्या की तिथि अगले दिन यानी 1 नवंबर को सायंकाल 6 बजकर 16 मिनट तक रहेगी. ऐसे में 31 अक्टूबर को दिवाली मनाए जाने के ज्यादा योग बन रहे हैं. अधिकतर जगह पर दिवाली 31 अक्टूबर को ही मनाई जाएगी. देखा जाए तो दिवाली की खरीदारी के लिए शुभ संयोग दोनों ही दिन बन रहे हैं क्योंकि दोनों ही दिन प्रदोष काल बन रहा है.

दिवाली पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त  shopping and purchasing muhurat on diwali

31 अक्टूबर की बात करें तो इस दिन शुभ मुहूर्त का उत्तम योग दोपहर 4 बजकर 13 मिनट से शाम को 5 बजकर 36 मिनट तक लग रहा है. इसके बाद खरीदारी का अमृत योग 5.36 से 7.14 बजे तक रहेगा. इसके बाद चर यानी सामान्य योग लग जाएगा जो 7.14 बजे से 8.51 बजे तक रहेगा. 01 नवंबर की बात करें तो इस दिन खरीदारी का शुभ संयोग सुबह 06:33 से सुबह 10:42 तक रहेगा. इस दौरान चर , लाभ और अमृत तीनों योग रहेंगे. इसके बाद दोपहर का शुभ समय 12:04 से दोपहर 13:27 बजे तक रहेगा.  शाम का शुभ समय  04:13 से शाम 05:36 बजे तक रहेगा.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Tamil Nadu Train Accident: Drone की नजर से देखें हादसे का भयावह मंजर