दिवाली से पहले ये 5 चीजें घर से कर दें बाहर, फिर त्योहार पर बनी रहेगी खुशहाली

जीवन में धन संपत्ति की कमी का सामना करने से बचने के लिए दिवाली के पहले वास्तु के कुछ खास नियमों का पालन करना चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
टूटी फूटी  मूर्तियों की पूजा शुभ नहीं मानी जाती है.

Vastu Tips for Diwali; भारतीय दर्शन में वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) का बहुत महत्व बताया गया है. इस शास्त्र में जीवन के हर पहलु के बारे में नियम बताए गए हैं. इन नियमों के पालन से जीवन में सुख समृद्धि आती हैं जबकि उन्हें नजरअंदाज करने से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. जीवन में धन संपत्ति की कमी का सामना करने से बचने के लिए दिवाली (Diwali) के पहले वास्तु के कुछ खास नियमों का पालन करना चाहिए. दिवाली में साफ सफाई का बहुत महत्व है और वास्तु शास्त्र के ये नियम भी साफ सफाई से ही जुड़े हैं. आइए जानते हैं कुछ दिवाली वास्तु टिप्स (Diwali Vastu Tips) जिससे दिवाली में आपके घर में धन की देवी लक्ष्मी का आगमन होगा और धन संपति की कभी कमी नहीं होगी…..

इस बार गोवर्धन पूजा पर अपनी राशि के अनुसार लगाएं भगवान कृष्ण को भोग, फिर पूरी होगी हर मनोकामना

पुराने और टूटे फूटे सामान

घर में हमेशा लक्ष्मी का वास रहने के लिए इस दिवाली के पहले साफ सफाई के दौरान घर से पुराने और टूटे फूटे सामान निकाल दें. टूटे हुए बरतन, फर्नीचर, सतावटी सामान आपके घर में निगेटिविटी लाते हैं. इनसे छुटकारा पाना ही बेहतर होता है.

Advertisement

Photo Credit: Pexels

टूटी फूटी मुर्तियां

टूटी फूटी  मूर्तियों की पूजा शुभ नहीं मानी जाती है. उन्हें घर में रखना भी अशुभ माना जाता है. टूटी फूटी मुर्तियां आपके लिए दुर्भाग्य ला सकती हैं. दिवाली के पहले ऐसी मूर्तियों को जल में विसर्जित कर दें और पूजा के लिए नई मूर्तियां ले आए.

Advertisement

नकारात्मक तस्वीरें

अपने घर में दुखी, भय और संघर्ष दिखाने वाली तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए. अगर आपके घर में ऐसी कोई तस्वीर लगी हैं तो उसे दिवाली के पहले जरूर हटा दें. ऐसी तस्वीरों की जगह घर में सकारात्मक और खुशी दिखाने वाली तस्वीरें लगाएं.

Advertisement

मुरझाए पौधे

घर में मुरझाए या खराब हो गए पौधे नहीं रखने चाहिए. ये आपके घर में नकारात्मकता फैला सकते हैं जिससे घर की अच्छी एनर्जी नष्ट हो जाती है. अगर कुछ पौधे खराब हो गए हैं तो उन्हें दिवाली से पहले घर जरूर निकाल दें. वास्तु से जुड़े ये सभी टिप्स दिवाली में आपके घर में नई खुशियां लेकर आएंगे और धन की देवी लक्ष्मी की कृपा से घर में कभी भी धन संपत्ति की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jharkhand Assembly Elections: CM Hemant Soren की पत्नी Kalpana Soren ने भरा नामांकन पत्र
Topics mentioned in this article