Dhanteras 2023: आज है धनतेरस, इस शुभ मुहूर्त में पर खरीदारी करना होगा लाभकारी, टाइमिंग कर लीजिए नोट

Dhanteras Puja Shubh muhurat : धनतेरस के दिन धन की प्रतीक मां महालक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है. इससे घर में धन संपत्ति और वैभव का आगमन होता है. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
D

Dhanteras Puja Vidhi : हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस (Dhanteras 2023)के त्योहार से दीपावली के महोत्सव की शुरुआत हो जाती है. धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है और इस दिन सोना चांदी और कई तरह की खरीदारी के लिए शुभ मुहूर्त होता है. मान्यता है कि इस दिन जिन चीजों की खरीदारी की जाती है, उनमें 13 गुणा वृद्धि होती है. धनतेरस के दिन धन की प्रतीक मां महालक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है. इससे घर में धन संपत्ति और वैभव का आगमन होता है.  चलिए यहां जानते हैं कि धनतेरस के दिन पूजा और खरीदारी का शुभ मुहूर्त (Dhanteras 2023 puja time) क्या है.

दीवाली पर मां लक्ष्मी की यह आरती गाना माना जाता है बेहद शुभ, प्रसन्न हो जाती हैं महालक्ष्मी 

धनतेरस पर लक्ष्मी और कुबेर पूजन का शुभ मुहूर्त  (Dhanteras puja shubh muhurat 2023)


धनतेरस की त्रयोदशी तिथि 10 नवंबर को दोपहर 12 बजकर 35 मिनट से आरंभ हो जाएगी. त्रयोदशी तिथि अगले दिन यानी 11 नवंबर को दोपहर एक बजकर 57 मिनट तक रहेगी. 10 नवंबर को धनतेरस की पूजा प्रदोष काल में की जाएगी. इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सायंकाल 5.47 से आरंभ हो रहा है. इस समय  गणेश जी, लक्ष्मी मां और कुबेर की पूजा की जा सकेगी और यह शुभ मुहूर्त सायंकाल 7 बजकर 47 मिनट तक मान्य रहेगा. इसी दौरान घरों में पूजा के बाद यम का दीपक जलाने का भी प्रावधान है.

धनतेरस पर सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त   (Gold buying Time on Dhanteras 2023)


धनतेरस पर सोना चांदी या अन्य चीजों की खरीदारी का शुभ मुहूर्त दोपहर से ही शुरु हो रहा है. इस दिन सोना खरीदने का शुभ समय दोपहर को 12 बजकर 35 मिनट से शुरू हो रहा है और ये मुहूर्त अगले दिन यानी 11 नवंबर को सुबह 6 बजकर 40 मिनट तक मान्य रहेगा. इस दौरान लोग सोना चांदी, जवाहरात और अन्य चीजों की खरीदारी कर सकेंगे. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi: Nangloi में मिठाई की दुकान में चली गोलियां, गैंगस्टर दीपक बॉक्सर संदिग्ध