धनतेरस पर किस मुहूर्त में खरीदें सोना, बनने जा रहा है सबसे शुभ त्रिपुष्कर योग, जानें क्या है सही समय

Dhanteras Shubh Muhurt: इस साल धनतेरस का मुहूर्त काफी शुभ है क्योंकि त्रिपुष्कर योग बन रहा है. माना जाता है कि इस योग में जो भी काम किए जाते हैं उसका तीन गुना फल प्राप्त होता है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Dhanteras shopping Muhurt: जानिए धनतेरस पर किस मुहूर्त में सोना खरीदना रहेगा शुभ.

Dhanteras 2024: धनतेरस पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी पर धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. इसे धन त्रयोदशी भी कहा जाता है. मान्यता है कि इस दिन सागर मंथन से देवताओं के वैद्य धनवंतरी प्रकट हुए थे. इसलिए इसे उनकी जयंती के तौर पर भी मनाते हैं. इसी दिन महिलाएं प्रदोष का व्रत भी रखती हैं और शाम को भगवान शिव की पूजा करती हैं. इस साल धनतेरस का मुहूर्त (Dhanteras Muhurt) काफी शुभ है क्योंकि त्रिपुष्कर योग बन रहा है. माना जाता है कि इस योग में जो भी काम किए जाते हैं उनका तीन गुना फल प्राप्त होता है. आइए जानते हैं इस बार धनतेरस में पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है और सोना (Gold) किस समय खरीदना है.

करवाचौथ व्रत से जुड़ी हैं कई कथाएं, मान्यतानुसार कथा सुनें बिना पूरा नहीं होता व्रत

धनतेरस कब है | Dhanteras Date

दृक पंचांग के मुताबिक, इस बार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 29 अक्टूबर को है. यह मंगलवार का दिन पड़ रहा है. इस दिन सुबह 10:31 बजे से तिथि की शुरुआत हो जाएगी और 30 अक्टूबर दोपहर 1:15 बजे तक रहेगी. ऐसे में 29 अक्टूबर को ही धनतेरस मनाया जाएगा.

धनतेरस का शुभ मुहूर्त

29 अक्टूबर को धनतेरस की पूजा (Dhanteras Puja) करने का शुभ मुहूर्त सिर्फ 1 घंटे 41 मिनट का ही है. पूजा का योग शाम 6:31 बजे से लेकर रात 8:13 बजे तक है. प्रदोष काल का समय शाम 5:38 बजे से लेकर रात 8:13 बजे तक है. उस दिन वृषभ काल का शाम 6:13 बजे से लेकर रात 8:27 बजे तक है.

Advertisement

धनतेरस पर सोना कितने बजे खरीदें

धनतेरस पर लोग सोना, चांदी, ज्वैलरी, गाड़ी, मकान, दुकान खरीदते हैं. इसके अलावा झाड़ू, पीतल के बर्तन और धनिया भी खरीदा जाता है. इन सब में सोना खरीदना सबसे शुभ होता है. इस बार सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त 29 अक्टूबर सुबह 10:31 बजे से लेकर अगले दिन 30 अक्टूबर की सुबह 6:32 बजे तक है. 

Advertisement

त्रिपुष्कर योग और महत्व

धनतेरस पर त्रिपुष्कर योग सुबह 6.31 बजे से लेकर सुबह 10.31 बजे तक है. इसी दिन सुबह 7.48 बजे तक इंद्र योग है. इसके बाद वैधृति योग बन रहा है, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र शाम 6.34 बजे तक है फिर हस्त नक्षत्र लग जाएगा. इससे इस बार धनतेरस का महत्व बढ़ गया है. धनतेरस पर माता लक्ष्मी, कुबेर और धनवंतरी की पूजा की जाती है. देवी लक्ष्मी और कुबेर की कृपा से जीवन में धन की कभी कमी नहीं होती है और सुख और समृद्धि भी बढ़ती है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hindu Swabhiman Yatra के विरोध में उठ रहे सवालों का Giriraj Singh ने दिया जवाब
Topics mentioned in this article