Dhanteras 2022: धनतेरस पर इन 6 चीजों को घर पर लाना माना जाता है शुभ, आती है खुशहाली

Dhanteras 2022: मान्यतानुसार धनतेरस पर सिर्फ धातू की चीजें नहीं बल्कि और भी सामान खरीदना शुभ माना जाता है. जानिए कौनसी हैं ये चीजें. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
Dhanteras 2022 date and time: इस वर्ष किस दिन हैं धनतेरस जानें यहां. 

Dhanteras: प्रतिवर्ष दीवाली से पहले धनतेरस मनाया जाता है. धनतेरस की भी हिंदू धर्म में विशेष मान्यता है. छोटी दीवाली से पहले धनतेरस पड़ता है जिस दिन लोग चांदी, पीतल, एलुमिनियम या सोना जैसी धातू के बने बर्तन या गहने खरीदकर लाते हैं. लेकिन, धनतेरस पर सिर्फ यही चीजें नहीं हैं जिन्हें खरीदना शुभ मानते हैं. ऐसी और भी कई वस्तुएं हैं जो कुबेर (Kuber) व धन की देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने वाली मानी जाती हैं और खरीदी जा सकती हैं. 

धनतेरस पर खरीदने की शुभ चीजें 

पंचांग के अनुसार, इस वर्ष 23 अक्टूबर, रविवार के दिन धनतेरस मनाया जाएगा. इस दिन कुबेर की मान्यतानुसार पूजा की जाती है. निम्न उन चीजों की सूची है जिन्हें खरीदना धनतेरस पर शुभ माना जाता है. 

बर्तन 


बिना दोराय धनतेरस पर सोना, चांदी, पीतल, तांबा और स्टील जैसी धातुओं के बर्तन खरीदे जाते हैं. इन चीजों को खरीदना अच्छा माना जाता है. 

सिक्के 


दीवाली की पूजा (Diwali Puja) पर चांदी के सिक्कों को चढ़ाया जाता है. इन सिक्कों को धनतेरस पर खरीदा जा सकता है. धार्मिक मान्यताओं में इसका विशेष महत्व है. 

श्रीयंत्र 


मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi) को प्रसन्न करने के लिए श्रीयंत्र या श्रीलक्ष्मी यंत्र खरीदा जा सकता है. इसे घर में ही स्थापित करते हैं और मानते हैं कि इससे सुख-समृद्धि आती है. 

झाड़ू 


झाड़ू का दीवाली पर तो महत्व है ही साथ ही अन्य दिनों पर भी इसे पूजा-पाठ का हिस्सा बनाया जाता है. इसके अलावा बहुत बार कहा भी जाता है कि शाम होने के बाद झाड़ू (Jhadu) नहीं लगाना चाहिए या झाड़ू पर पैर नहीं लगाने चाहिए क्योंकि इसका संबंध महालक्ष्मी से है, आदि. इसलिए धनतेरस पर झाड़ू खरीदना अच्छा मानते हैं. 

Advertisement

धनिया के बीज 


आपने शायद ना भी सुना हो लेकिन धनिया के बीजों को धनतेरस पर खरीदना बेहद शुभ होता है. ये बीज खुशहाली का प्रतीक माने जाते हैं. 

वल 

घर में तो सभी के चावल होते ही हैं लेकिन धनतेरस के दिन खासतौर से चावल (Rice) खरीदने की मान्यता है. चावल पूजा का विशेष हिस्सा होते हैं इसीलिए इन्हें खरीदना शुभ होता है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

वह भरत मिलाप जहां भगवान राम स्वयं आते हैं...

Featured Video Of The Day
Kalki 2898 AD Movie: 'कल्कि' 11 दिन में पहुंची 500 करोड़ क्लब में | Prabhas | Amitabh Bachchan
Topics mentioned in this article