आज है सावन का पहला सोमवार, बाबा केदार के दर्शन के लिए उमड़े भक्त

Shravan month : केदारधाम में लगातार बारिश हो रही है और बारिश के बाद ठंड भी है, बावजूद इसके भक्त दर्शन के लिए लाइन में लगे रहे.

Advertisement
Read Time: 2 mins
K

Sawan somvar 2024 :  आज भगवान शि (lord shiva)व के पवित्र माह सावन का पहला दिन है और केदारनाथ (Kedarnath dham) में बाबा केदार के जलाभिषेक के लिए भारी भीड़ है. रात के अंधेरे से ही भक्त बाबा केदार के दर्शनों के लिए लाइन में लग गए थे. धाम में लगातार बारिश हो रही है और बारिश के बाद ठंड भी है, बावजूद इसके भक्त दर्शन के लिए लाइन में लगे रहे. धाम पहुंचे भक्त बाबा केदार के दर्शनों के लिए बेहद खुश दिखे.

सावन के महीने में करना है सोमवार का व्रत और भोले बाबा को खुश, तो जानें क्या करें और क्या नहीं

Advertisement
सावन कब से कब तक

आपको बता दें कि सावन की शुरुआत आज यानि 22 जुलाई से हो गई है, जो कि 19 अगस्त 2024  को समाप्त होगा चलेगी. ऐसे में सावन के महीने में इस बार पांच सोमवार पड़ने वाले हैं. पहला सोमवार 22 जुलाई, दूसरा 29 जुलाई, तीसरा 5 अगस्त, चौथा 12 अगस्त और पांचवा सोमवार 19 अगस्त के दिन पड़ेगा. 

Advertisement
सावन का महत्व

इस बार सावन की शुरूआत सोमवार के साथ हो रही है, ऐसे में इसका महत्व और बढ़ जाता है. इतना ही नहीं इस बार श्रावण मास में पूरे 5 सोमवार पड़ रहे हैं. इस वजह से भी इस साल सावन माह बहुत खास हो जाता है. कहते हैं पूरे साल में सावन एक ऐसा महीना है, जो भगवान भोलेनाथ (Lord Shiva) को बहुत प्रिय है इसलिए बाबा के भक्त श्रावण मास में पूरे भक्ति भाव से पूजा अर्चना करते हैं और सोमवार का उपवास करते हैं. मान्यता है कि श्रावण मास में व्रत करने से शिव जी प्रसन्न होते हैं. साथ ही अपने भक्तों की मनोकामनाएं भी पूर्ण करते हैं. 

Advertisement

Sawan 2024 Date: इस शुभ योग में होगी सावन की शुरुआत, पंडित से जानें सही तिथि

Featured Video Of The Day
J&K Assembly Elections 2024: पहले दौरान में 61.1 प्रतिशत वोटिंग के क्या हैं मायने?
Topics mentioned in this article