विज्ञापन

सावन के महीने में करना है सोमवार का व्रत और भोले बाबा को खुश, तो जानें क्या करें और क्या नहीं

क्या आप भी सावन सोमवार का व्रत करना चाहते हैं या सावन के पवित्र महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो हम आपको बताते हैं कि आपको इस दौरान आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

सावन के महीने में करना है सोमवार का व्रत और भोले बाबा को खुश, तो जानें क्या करें और क्या नहीं
सावन की शुरुआत 22 जुलाई से होगी, जो कि 19 अगस्त 2024 तक चलेगी.

Sawan Somwar Vrat 2024 : कहते हैं पूरे साल में सावन एक ऐसा महीना है, जो भगवान भोलेनाथ (Lord Shiva) को बहुत प्रिय है और कहा जाता है कि इस महीने में अगर सच्चे मन से भोलेनाथ की आराधना की जाए, तो वो मनचाहा वरदान देते हैं. लेकिन अगर भोलेनाथ की पूजा में ये छोटी सी भूल भी हो गई, तो इससे वो बहुत जल्दी रुष्ट भी हो जाते हैं. ऐसे में चलिए आज हम आपको बताते हैं कि सावन की पूजा के दौरान या सावन सोमवार (Sawan Somwar) व्रत करते समय आपको किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए (do's and don't in sawan month). 

सावन सोमवार व्रत 2024 

सावन की शुरुआत आज यानि 22 जुलाई से हो गई है, जो कि 19 अगस्त 2024  को समाप्त होगा चलेगी. ऐसे में सावन के महीने में इस बार पांच सोमवार पड़ने वाले हैं. पहला सोमवार 22 जुलाई, दूसरा 29 जुलाई, तीसरा 5 अगस्त, चौथा 12 अगस्त और पांचवा सोमवार 19 अगस्त के दिन पड़ेगा.

सावन में क्या करें 

सावन के दौरान सोमवार के दिन खासकर व्रत रखने का बहुत महत्व होता है, जिसे सावन सोमवार के नाम से जाना जाता है. सावन के महीने में सुबह जल्दी उठकर घर के मंदिर की सफाई करें और घर में एक पॉजिटिव माहौल बनाएं. मंदिर में जाकर भगवान शिव का जल, दूध, घी, शक्कर, दही और शहद से अभिषेक करें. व्रत के दौरान झूठ बोलने से बचें, खूब सारा पानी पिएं, डाइट में ड्राई फ्रूट्स और फ्रेश फ्रूट्स का सेवन करें, ताकि हेल्थ पर कोई बुरा असर न पड़े और सात्विक भोजन करें. सावन के दौरान कांवड़ यात्रा भी निकाली जाती है, इस दौरान कांवड़िये केसरिया रंग के वस्त्र पहन कर हरिद्वार, गोमुख, गंगोत्री जैसी पवित्र गंगा नदी से जल लाकर भगवान शिव का अभिषेक करते हैं.

सावन में क्या ना करें 

अब बात आती है कि सावन के दौरान आपको क्या नहीं करना चाहिए, तो सावन के पूरे महीने में अंडा, मीट, मटन, प्याज लहसुन का सेवन वर्जित होता है. इसके अलावा शराब का सेवन भी इस पूरे महीने में नहीं करना चाहिए, कहा जाता है कि सावन के महीने में दूध का सेवन भी नहीं करना चाहिए, इसकी जगह फ्रेश जूस पिएं और खुद को हाइड्रेट रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Sawan 2024 Date: इस शुभ योग में होगी सावन की शुरुआत, पंडित से जानें सही तिथि

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
दीपावली 31 अक्तूबर या 1 नवंबर? यहां करिए कंफ्यूजन खत्म, ये रहा Diwali कैलेंडर
सावन के महीने में करना है सोमवार का व्रत और भोले बाबा को खुश, तो जानें क्या करें और क्या नहीं
नालंदा में गुरु पद्मसंभव की विरासत पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आज से शुरू
Next Article
नालंदा में गुरु पद्मसंभव की विरासत पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आज से शुरू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com