Vastu For Deepak: पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए खास है दीपक, रोजाना इस दिशा में जलाने पर पितर होते हैं प्रसन्न

Vastu For Deepak: हिंदू धर्म में दीपक का विशेष महत्व बताया गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार रोजाना उचित दिशा में दीपक जलाने से पितृ देव प्रसन्न होते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Vastu For Deepak: पितरों का आशीर्वाद प्राप्त करने से लिए दक्षिण दिशा में दीपक जलाना अच्छा माना गया है.

Vastu For Deepak: हिंदू धर्म में दीपक को सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना गया है. इसलिए ऐसी मान्यता है कि रोजाना घर में दीपक (Deepak at Home) जलाने से भगवान तो प्रसन्न होते ही हैं, साथ ही साथ वास्तु दोष (Vastu Dosha) भी दूर होता है. कहा जाता है कि अगर कोई नियमित पूजा (Regular Puja) नहीं कर सकता है तो उसे घर में रोजाना एक दीपक जलाना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से देवी-देवता के साथ-साथ पितृ देव (Pitru) भी प्रसन्न होते हैं. आइए जानते हैं कि घर में किस जगह दीपक जलाने के क्या लाभ बताए गए हैं. 


 

किस दिशा में दीपक जलाने के क्या हैं लाभ

धार्मिक मान्यतानुसार घर के किचन (Kitcken) में मां अन्नपूर्णा का वास होता है. चूल्हे को दोनों तरफ सतर्कता पूर्वक दीपक (Deepak) जलाने से मां अन्नपूर्णा प्रसन्न होती हैं, जिससे घर में अन्न का अभाव नहीं रहता है. साथ ही मां अन्नपूर्णा की विशेष कृपा प्राप्त होती है. 

12 जुलाई से इन राशियों के जीवन में आएगा बड़ा बदलाव, शनि देव की कृपा से बदलने वाली है किस्मत!

Advertisement

मान्यतानुसार, शुक्रवार की शाम घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीपक जलाना शुभ है. कहा जाता है कि एक दीपक घर के ईशान कोण में जलाने से मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) ) की कृपा बनी रहती है. बता दें कि इस दीपक में लाल रंग के बाती का इस्तेमाल करना शुभ होता है. वहीं आर्थिक परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए दक्षिण दिशा में तेल का दीपक जलाया जाता है. 

Advertisement

धार्मिक मान्यतानुसार सुख-समृद्धि में वृद्धि के लिए घर के मुख्य द्वार के बाहर की ओर रोज सुबह-शाम दीपक जलाना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती है. यहां सरसों के तेल का दीपक जलाना शुभ माना गया है. 

Advertisement

धार्मिक मान्यता है कि पीपल के वृक्ष में देवता और पितर (पूर्वज) का वास होता है. ऐसे में रोजाना पीपल में जल देना शुभ होता है. इसके अलावा रोजाना पीपल के पेड़ के नीचे घी की दीपक जलाने से पितृ देव प्रसन्न होते हैं. जिससे पितृ दोष (Pitra Dosha) से मुक्ति मिलती है. पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए दक्षिण दिशा में दीपक जलाना अत्यंत शुभ माना गया है. 

Advertisement

Shravan Month 2022: सावन में इन 3 राशियों के मिलेगा शिव जी का विशेष आशीर्वाद, चमक उठेगी किस्मत!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi ने Hathras हादसे के पीड़ित परिवारों से मिलकर सुनी उनकी व्यथा
Topics mentioned in this article