इस वक्त भूलकर भी ना बांधे राखी, भद्राकाल का है साया, जानें सही तिथि और मुहूर्त

Rakhi shubh muhurat : साल 2023 में राखी के त्योहार पर भद्रा काल का साया है. आइए जानते हैं इस वर्ष कब राखी बांधना सही होगा और राखी बांधने का शुभ मुहूर्त कब है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Rakhi festival 2023 : सावन पूर्णिमा की तिथि 31 अगस्त को सुबह सात बजकर पांच मिनट तक है.

Rakshabandhan Tithi And Shubh Muhurat: सावन माह (Sawan 2023) के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाए जाने वाले पर्व रक्षाबंधन पर बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उनकी लंबी आयु की कामना करती हैं और भाई जीवन भर बहनों की रक्षा करने का वचन देते हैं. इस वर्ष रक्षाबंधन का त्योहार 30 और 31 अगस्त दो दिन मनाया जाएगा. भारतीय वैदिक शास्त्र के अनुसार, रक्षाबंधन हमेशा ऐसे समय में मनाया जाना चाहिए जब भद्रा काल (Bhadra kaal) नहीं हो. साल 2023 में राखी के त्योहार पर भद्रा काल का साया है. आइए जानते हैं इस साल कब राखी बांधना सही होगा और राखी बांधने का शुभ मुहूर्त कब है.

Advertisement

मलमास अमावस्या के दिन ये 4 चीजें चढ़ाएं भोलेनाथ को, पितृदोष से मिलेगी मुक्ति

इस साल कब है रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त | Rakshabandhan Shubh Muhurat

इस वर्ष भद्रा का साया

भारतीय वैदिक शास्त्रों के अनुसार, रक्षाबंधन का त्योहार सावन में पूर्णिमा की तिथि को दोपहर में मनाया जाएगा. यह समय सबसे शुभ होता है. हालांकि, इस बात का ध्यान रखना जरूरी होता है कि उस दिन भद्रा काल नहीं हो. अगर राखी के दिन भद्रा काल का साया हो तो राखी  बांधना शुभ नहीं होता है.

कब से कब तक भद्रा काल

हिंदू पंचाग गणना के अनुसार 30 अगस्त को सावन पूर्णिमा की तिथि के साथ ही भद्रा काल शुरू हो जाएगा और रात्रि 9 बजकर 2 मिनट तक रहेगा. शास्त्रों में भद्रा काल में राखी मनाए जाने की मनाही है.

Advertisement

कब मनाएं रक्षाबंधन

रक्षाबंधन के लिए सावन पूर्णिमा के दिन दोपहर का समय सबसे शुभ माना जाता है, लेकिन इस वर्ष भद्रा काल के कारण 30 अगस्त को दोपहर में रक्षाबंधन शुभ नहीं है. 30 अगस्त को पूरे दिन भद्रा काल है. पंडितों के अनुसार रात्रि के समय रक्षाबंधन बनाए जाना अच्छा नहीं होता है इसलिए, 31 अगस्त को रक्षाबंधन मनाया जाएगा. सावन पूर्णिमा की तिथि 31 अगस्त को सुबह सात बजकर पांच मिनट तक है. ऐसे में 31 अगस्त को सुबह-सुबह रक्षाबंधन मनाया जाना सबसे शुभ होगा.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Weather Update: Delhi फिर हुई पानी-पानी, कई इलाक़े डूबे, कैसे निकलेगा हल- विशेषज्ञों ने दी अपनी राय