हनुमान जी की पूजा के बाद जरूर लगाएं इनका भोग, पवनपुत्र को बेहद प्रिय है ये खास चीजें

मंगलवार और शनिवार का दिन हनुमान जी की पूजा के लिए बहुत खास माना जाता है. इन दिनों पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं और जीवन से सभी कष्ट मिट जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
पान का बीड़ा अर्पित करने से भगवान भक्त के महत्वपूर्ण कार्य का दायित्व अपने ऊपर ले लेते हैं.

Lord Hanuman : हनुमान भगवान को संकटमोचन भी कहा जाता है. वे भक्तों के कष्ट को दूर करने वाले हैं. हिंदू धर्म में भगवान राम के विशेष कृपा प्राप्त भगवान हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है. वैसे तो हर दिन उनकी पूजा की जाती है लेकिन मंगलवार और शनिवार का दिन हनुमान जी की पूजा के लिए बहुत खास माना जाता है. इन दिनों को भगवान हनुमान की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं और जीवन से सभी कष्ट मिट जाते हैं. हनुमान जी की पूजा के बाद उन्हें कुछ खास चीजों का भोग (Bhog ) लगाना चाहिए. आइए जानते हैं किन चीजों का भोग हनुमान जी (Bhog for Lord Hanuman) को विशेष प्रिय है.

लड्‌डू

बजरंगबली का लड्‌डू विशेष प्रिय हैं. उन्हें भोग में बूंदी या बेसन के लड्‌डू चढ़ाना चाहिए. हनुमान जी को भोग में लड्‌डू चढ़ाने से वे अत्यंत प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा से भक्तों की हर मनोकामना पूरी हो जाती है

पंचमेवा

हनुमान जी को पंचमेवा के रूप में काजू, बादाम, किशमिश, छ़ुहारा और नारियल का भोग लगाना चाहिए. बजरंग बली के पंचमेवा बेहद प्रिय हैं. इसका भोग लगाने से पवनपुत्र जल्द प्रसन्न होते हैं.

Advertisement

इमरती या जलेबी

बजरंग बली को इमरती और जलेबी अत्यंत प्रिय है और पूजा के बाद इनका भोग लगाने से पवनपुत्र प्रसन्न होकर भक्तों पर आशीर्वाद देते हैं. खासकर मंगलवार को इमरती या जलेबी का भोग लगाना चाहिए.

Advertisement

पान का बीड़ा

पान का बीड़ा अर्पित करने से भगवान भक्त के महत्वपूर्ण कार्य का दायित्व अपने ऊपर ले लेते हैं. मंगलवार के दिन पूजा पाठ के बाद हनुमान जी को बनारसी पान का बीड़ा अर्पित करना सर्वोत्तम माना जाता है.

Advertisement

गुड़ और चने का भोग

गुड़ और चने का भोग पवनपुत्र हनुमान भगवान को अत्यंत प्रिय है. हनुमान जी को मंगलवार और शनिवार के दिन गुड़ चने का भोग लगाने से प्रभु भक्तों की हर तरह की समस्या हर लेते हैं.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Featured Video Of The Day
UK General Election 2024: Keir Starmer की जीत और Rishi Sunak की बड़ी हार की ये रहीं 10 वजहें
Topics mentioned in this article