Inauspicious Gift On Vidai : बेटी की विदाई पर भूलकर भी न दें ये 4 चीजें, वरना जाते ही हो जाएगा अमंगल!

Never give four things on vidayi : माता-पिता यही चाहते हैं की बेटी को खुश रखने वाला पति और ससुराल मिले. बेटी की शादी में हर माता-पिता उसे उपहार देते हैं. पर क्या आप जानते हैं ये 4 चीजें कभी भी अपनी बेटी की विदाई के वक्त नहीं देनी चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 19 mins
inauspicious gift on viday : आइए जानते हैं बेटी की विदाई पर क्या-क्या देना चाहिए.

Beti Ki Vidai Pr Kya Dena Chahiye : शादी के बाद बेटी की विदाई (Beti ki Vidai) में माता-पिता (Parents) से लेकर हर कोई सुखी और सुहागिन जीवन का आशीर्वाद देते हैं. माता-पिता यही चाहते हैं की बेटी को खुश रखने वाला पति और ससुराल मिले. बेटी की शादी (Marriage) में हर माता-पिता उसे उपहार देते हैं. जिसकी जितनी क्षमता और श्रद्धा होती है, उतना अपनी बेटी की विदाई पर उपहार देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेटी की विदाई (Inauspicious Gift On Viday) पर भूलकर भी कुछ चीजें नहीं देती है. सीहोर वाले पंडित प्रदीप मिश्रा जी अपने प्रवचन में इन चीजों का जिक्र कर चुके हैं. आइए जानते हैं बेटी की विदाई पर क्या-क्या देना चाहिए.

 बेटी की विदाई पर कभी ना दे यह चीजें (Do not give these things on daughter's Vidai)

अचार

पंडित प्रदीप मिश्रा कहते हैं कि बेटी को विदा करते समय कभी भी भूलकर अचार नहीं देना चाहिए. इसका उसके जीवन पर निगेटिव असर पड़ता है और रिश्तों में खटास पड़ सकती है. चूंकि अचार का स्वाद खट्टा होता है, इसलिए इसे भेंट करना उचित नहीं होता है. अगर आप अपनी बेटी को अपने हाथों से बना अचार देना चाहते हैं तो शादी के बाद उसके घर जाकर अचार बनाएं.

झाड़ू

पंडित जी कहते हैं कि झाड़ू में वैसे तो माता लक्ष्मी का वास होता है लेकिन बेटी को विदाई के समय झाड़ू नहीं देनी चाहिए. माना जाता है कि अगर आप बेटी की विदाई में झाड़ू भेंट कर देते हैं तो उसकी खुशियां छीन जाती है. बेटी का घर-संसार कभी सुखी नहीं रहता है. उसका जीवन दुखों से भर जाता है. 

Advertisement

सूई या कोई भी नुकीली चीज

पंडित प्रदीप मिश्रा के मुताबिक, बेटी को जब भी विदा करें तो सूई या नुकीली चीज न दें. कहा जाता है कि बेटी को विदाई में ऐसी चीजें देने से रिश्तों में मधुरता की बजाय कटुता आ जाती है. इसलिए ऐसी चीजें देने से बचना चाहिए.

Advertisement

छलनी

विदाई के वक्त बेटी को कभी भी आटे की छलनी नहीं देनी चाहिए. जब मकर संक्रांति पर मां अपनी बेटी को कुछ गिफ्ट करती है तो उसमें 13 चीजों शामिल होती है. छलनी भी उनमें से एक होती है. यह सही नहीं माना जाता है. क्योंकि विदाई में आटे की छलनी देने से सुखी जीवन में परेशानियां आने लगती है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit | William Dalrymple की जुबानी, भारत की एशिया पर हुकूमत की कहानी
Topics mentioned in this article