पूजा करते समय घर के मंदिर में तिल का दीपक जलाना क्यों माना जाता है शुभ, जानिए यहां

Sesame Oil Lamp: घर के मंदिर में दीपक जलाते हैं तो उसमें तिल के तेल का उपयोग करें. इसका विशेष धार्मिक महत्व होता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Til Ka Diya: तिल के दीये जलाने से जुड़ी है खास मान्यता.

Sesame Oil Lamp: एक छोटा सा मंदिर तो तकरीबन हर घर में ही होता है. वैसे मंदिर छोटा हो, बड़ा हो, उसमें कैसी प्रतिमा रखनी है, किस देवी-देवता की पूजा करनी है यह पूरी तरह से घर-परिवार की इच्छा पर ही निर्भर करता है. मंदिर जैसा भी हो हमेशा ही शुभ माना जाता है. जो लोग घर पर मंदिर रखते हैं वो पूजा (Puja) भी करते हैं, भगवान के आगे दीप भी जलाते हैं. कुछ घी से दीप प्रज्वलित करते हैं तो कोई तेल से. अगर आप तेल का दीपक (Diya) जलाते हैं तो तिल के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं. इसके कई फायदे होते हैं और धार्मिक महत्व भी.

Makar Sankranti 2024: 14 या 15 जनवरी कब मनाई जा रही है देश में मकर संक्रांति, जानिए वजह और महत्व

तिल के तेल का दीपक जलाने के फायदे | Sesame oil Lamp In House Temple

माता लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

यह मान्यता है कि घर के मंदिर में तिल के तेल का दीपक जलाने से मां लक्ष्मी (Lakshmi Ma) प्रसन्न होती हैं. इसके बाद घर समृद्धि की ओर अग्रसर होता है.

Advertisement
साढ़े साती से मुक्ति

शनि देव अगर कुपित हों या शनि की साढ़े साती किसी पर शुरू हो जाए तो वक्त कठिन हो जाता है. ऐसे में तिल के तेल का दीपक जलाकर शनि की साढ़े साती (Sadhe Sati) से भी मुक्ति मिल सकती है.

Advertisement
मंगल होगा मजबूत

अगर आपकी कुंडली में मंगल से जुड़ा कोई दोष है या मंगल ग्रह को मजबूत करना है तो भी घर के मंदिर में तिल के तेल (Sesame Oil) का दीपक जलाना शुभ माना जाता है. तिल का तेल वाला दीपक जलाने से मंगल ग्रह मजबूत होता है.

Advertisement
चंद्रमा भी होगा मजबूत

जिनकी कुंडली में चंद्रमा ग्रह कमजोर हो उन्हें भी ज्योतिष तिल के तेल का दीपक जलाने की सलाह दे सकते हैं. ऐसा करने से कुंडली में मौजूद चंद्र ग्रह मजबूत होता है.

Advertisement
नेगेटिविटी होगी दूर

अगर आप को अपने ही घर में नेगेटिविटी या नकारात्मक ऊर्जा का आभास हो तो पूजा करते समय तिल के तेल का दीपक जलाएं. ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा कम होने लगती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: Mumbai Airport से बाहर निकली भारतीय टीम | T20 World Cup 2024
Topics mentioned in this article