हल्दी या रोली घर के मंदिर में किस चीज का बनाना चाहिए स्वास्तिक, जानें बनाने का सही तरीका

किसी भी पूजा या अनुष्ठान के दौरान स्वास्तिक का निर्माण किया जाए तो यह बहुत शुभ होता है. लेकिन अक्सर लोगों को कन्फ्यूजन रहता है कि घर में रोली या हल्दी किस चीज का स्वास्तिक बनाना चाहिए, तो चलिए हम आपको बताते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
शुद्ध हल्दी से स्वास्तिक बनाया जाए तो इससे घर की नकारात्मकता दूर होती है..

Benefits Of Making Haldi Swastik : क्या आप भी अपने घर के मंदिर में स्वास्तिक (swastik) बनाते हैं और इसके लिए रोली, चंदन, हल्दी (turmeric) जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि घर के मंदिर में हल्दी का स्वास्तिक बनाने से क्या होता है, दरअसल, हिंदू धर्म में हल्दी को बहुत शुभ माना जाता है. इसी तरह से स्वास्तिक का भी बहुत महत्व होता है और यदि आप अपने घर के मंदिर में हल्दी का स्वास्तिक (turmeric Swastik) बनाते हैं, तो इससे किस तरह के प्रभाव आपके घर पर और सदस्यों पर पड़ते हैं आइए हम आपको बताते हैं. 

Advertisement

हल्दी का स्वास्तिक बनाने के फायदे 

स्वास्तिक को लक्ष्मी मां का प्रतीक माना जाता है, ऐसे में अगर आप अपने घर में हल्दी का स्वास्तिक बनाते हैं, तो इससे लक्ष्मी माता बहुत प्रसन्न होती हैं और घर के सभी सदस्यों पर अपना आशीर्वाद बनाए रखती हैं. आइए आपको बताते हैं कि हल्दी का स्वास्तिक बनाने से क्या फायदे होते हैं- 

नकारात्मक ऊर्जा को दूर करें 

जी हां, घर में अगर शुद्ध हल्दी से स्वास्तिक बनाया जाए तो इससे घर की नकारात्मकता दूर होती है, घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और घर का माहौल हमेशा शांत और सुखद होता है. ऐसे में आप अपने आप घर के मंदिर में एक हल्दी का स्वास्तिक जरूर बनाएं. 

Advertisement

बीमारियों रहे घर से दूर 

कहते हैं कि अगर घर में कोई बार-बार बीमार पड़ता है, तो पूजा घर में हल्दी का स्वास्तिक बनाना चाहिए. इससे बीमारियों का नाश होता है और जो भी इंसान बार-बार बीमार पड़ता है उसे बीमारियों से निजात मिलता है. 

Advertisement

आर्थिक समस्याओं को दूर करें 

पूजा स्थल में अगर हल्दी का स्वास्तिक बनाया जाए, तो इससे धन की देवी लक्ष्मी मां अति प्रसन्न होती हैं और परिवार पर अपनी कृपा बनाए रखती हैं. इस तरह से हल्दी का स्वास्तिक बनाने से आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

Advertisement

गृह क्लेश को दूर करें 

अगर आपके घर में हमेशा लड़ाई झगड़ा होता है, पति-पत्नी के बीच अनबन बनी रहती है, तो घर में पूजा स्थल पर हल्दी से स्वास्तिक बनाना चाहिए इससे गृह क्लेश से मुक्ति मिलती है. इतना ही नहीं घर में हल्दी स्वास्तिक बनाने से सुख शांति का वास घर में होता है और परिवार में प्रेम बना रहता है. 

Advertisement

इस तरह बनाएं हल्दी का स्वास्तिक 

घर के मंदिर में स्वास्तिक बनाने के लिए ऐसी हल्दी का इस्तेमाल करें जिसका किचन में यूज ना हुआ हो. हल्दी का स्वास्तिक आपको हमेशा साफ हाथों से बनाना चाहिए और स्वास्तिक का निर्माण इस तरह से करना चाहिए कि बीच की रेखाएं आपस में कटे ना, स्वास्तिक बनाने के बाद बीच में चार डॉट लगाएं और इस पर अक्षत छिड़कें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Mathura Water Tank Collapsed: सिर्फ़ 3 साल पहले बनी पानी की टंकी ढह गई! हादसे में 2 लोगों की मौत
Topics mentioned in this article