घर में जलाते हैं कपूर तो जान लें इसका सही समय, इस छोटी सी चीज के साथ जलाएंगे तो होंगे चमत्कारी फायदे

आरती या पूजा के समय अपने कई लोगों को कपूर जलाते देखा होगा या आप खुद ऐसा करते होंगे. लेकिन अगर कपूर में एक छोटी सी चीज मिलाकर घर में रखी जाए तो इससे सारी नकारात्मकता दूर हो जाती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Burning Camphor And Cloves At Home: सनातन धर्म में पूजा पाठ के दौरान कपूर का इस्तेमाल बहुत किया जाता है, कहते हैं कि घर में कपूर जलाने से घर की नकारात्मकता (Negativity) दूर होती है और घर में पॉजिटिविटी आती है. इतना ही नहीं कपूर के औषधीय महत्व (Medicinal Importance) भी होते हैं, जिसे जलाने से घर में कीटों का नाश होता है. अगर आप कपूर के साथ लौंग (Clove) को घर में जलाएंगे तो इससे आपको चमत्कारी फायदे घर में देखने को मिलेंगे. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किस समय घर में कपूर और लौंग जलाना चाहिए और इसका महत्व क्या है.

इस समय करें लौंग और कपूर की आरती 

मान्यताओं के अनुसार, सुबह के समय अगर पूजा के दौरान आरती करते समय आप कपूर के साथ लौंग डालकर आरती करते हैं, तो इससे कई शुभ फल मिलते हैं और इससे घर का वातावरण शुद्ध हो जाता है. इतना ही नहीं अगर शाम के समय भी आप लौंग डालकर कपूर से आरती करते हैं, तो इससे आरोग्य बल मिलता है और घर से दुख और बीमारियों का नाश होता है. लौंग और कपूर को हमेशा पूजा के बाद जलाना शुभ माना जाता है.

इस तरह से जलाएं लौंग और कपूर 

  • शाम के समय एक कटोरी में थोड़ा सा कपूर का टुकड़ा डालिए. इसमें 7 से 8 कलियां लौंग की डालें, इसके धुएं को पूरे घर में फैला दीजिए. कहते हैं ऐसा करने से घर से रोग दूर होते हैं और अगर घर में किसी की तबीयत खराब है तो वह भी ठीक हो जाती है.
  • इतना ही नहीं अगर आपके घर में शिवलिंग है और आप लगातार 40 दिन तक लौंग अर्पित करेंगे, तो इससे सारे पाप खत्म हो जाएंगे, आपके बिगड़े काम बनने लगेंगे. आप चाहे तो पान के पत्ते में लौंग, इलायची और सुपारी लपेटकर गणेश जी को भी अर्पित कर सकते हैं.
  • अगर आप परेशानियों से जूझ रहे हैं, घर पर या कार्यक्षेत्र में कुछ भी काम सही नहीं हो रहा, तो इससे छुटकारा पाने के लिए मंगलवार को हनुमान मंदिर में पांच लौंग और कपूर को एक साथ जलाएं, इससे आपकी दिक्कतें जल्द खत्म होगी.
Featured Video Of The Day
Hezbollah के बाद Iran की बारी, Israel ने की पूरी तैयारी!
Topics mentioned in this article