Lord Shiva puja tips : बेलपत्र ना मिले शिव जी को चढ़ाने के लिए तो करें ये काम

हम आपको बताएंगे बेलपत्र की जगह किस चीज को भोलेनाथ (Bholenath and lord Shiva) को चढ़ाना चाहिए. बिना देर किए आइए जान लेते हैं. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
अगर आपको बेलपत्र पूजा के लिए ना मिले तो फिर गंगाजल से बासी बेलपत्र को धोकर शिव जी को अर्पित कर सकते हैं.

Belpatra substitute for puja :  भोलेनाथ को बेलपत्र बहुत प्रिय है इसलिए सावन के महीने में बेलपत्र की मांग बढ़ जाती है जिसके चलते कई बार शिव पूजा (lord shiva puja vidhi) के लिए नहीं मिल पाता है. बिना इस पत्ती के शिव जी की पूजा अधूरी मानी जाती है, ऐसे में फिर आपको क्या करना चाहिए इसके बारे में इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. हम आपको बताएंगे बेलपत्र की जगह किस चीज को भोलेनाथ (Bholenath) को चढ़ाना चाहिए. बिना देर किए आइए जान लेते हैं. 

बेलपत्र की जगह क्या चढ़ाएं | what to offer instead of beltpatra

1-अगर आपको बेलपत्र पूजा के लिए ना मिले तो फिर गंगाजल से बासी बेलपत्र को धोकर शिव जी को अर्पित कर सकते हैं. मान्यता है कि बेलपत्र जूठा या फिर बासी नहीं होता है. इस लिहाज से दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है. 

2- मान्यता है कि पहले चढ़े बेलपत्र को अर्पित करने से भी आपकी पूजा संपूर्ण होती है और शिव जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसके अलावा आप चांदी का बेलपत्र बनवा सकते हैं, जिसे आप उन्हें रोजाना गंगाजल से धोकर अर्पित कर सकते हैं.  

3-वहीं, आप बेलपत्र की जगह आम और शमी के पेड़ की पत्तियां भी अर्पित कर सकते हैं. यह भी शिव जी को प्रिय हैं. तो अब से आप बेलपत्र ना मिलने पर परेशान होने की बजाए यह तरीका अपनाएं.

शिव जी पूजा विधि | Shiv ji worship method

  • सूर्योदय से पहले उठें और भगवान शिव और माता पार्वती का मन में ध्यान करते हुए व्रत का संकल्प करें. इसके बाद गंगाजल मिले हुए पानी से स्नान करें, फिर नए या फिर साफ-सुथरे कपड़े पहन कर तैयार हों. अब शिवलिंग पर जल अर्पित करें, बेल पत्र, धतूरे का फल, अक्षत, चंदन, मिश्री और सफेद फूल की माला चढ़ाएं. हाथों में फूल रख कर शिवजी के मंत्र का जाप करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी की शादी में "वी गेम"

Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: कार्यक्रम में Pranav Adani ने रखी अपनी बात
Topics mentioned in this article