Akshay Navami 2023: आज है अक्षय नवमी, जानें कैसे की जाती है पूजा और महत्व के बारे में

Akshay Navami: मान्यतानुसार अक्षय नवमी पर भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. जानिए इस दिन का महत्व और पूजा विधि के बारे में.

Advertisement
Read Time: 19 mins
A

Akshay Navami 2023: मान्यतानुसार अक्षय नवमी पर पूजा करने से भगवान विष्णु की कृपा मिलती है. पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को अक्षय नवमी मनाई जाती है. माना जाता है कि इस दिन से ही द्वापर युग की शुरूआत हुई थी, श्रीकृष्ण ने अपने मामा कंस का वध भी इसी दिन किया था और धर्म की स्थापना की थी. इस चलते अक्षय नवमी मनाई जाती है. इसे आंवला नवमी (Amla Navami) भी कहा जाता है. आंवला अमरता का फल कहलाता है. जानिए आज अक्षय नवमी के दिन किस तरह पूजा संपन्न की जाती है. 

Utpanna Ekadashi 2023: किस दिन रखा जाएगा उत्पन्ना एकादशी का व्रत, जानिए पूजा की विधि

अक्षय नवमी की पूजा | Akshay Navami Puja 

हिंदू धर्म में अक्षय नवमी का अत्यधिक महत्व होता है. पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि 21 नवंबर, मंगलवार की सुबह 3 बजकर 16 मिनट से शुरू हो चुकी है और इस तिथि का समापन 22 नवंबर, बुधवार रात 1 बजकर 9 मिनट पर हो जाएगा. अक्षय नवमी की पूजा इस चलते 21 नवंबर के दिन ही होगी. 

Kartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा पर इन कामों को करने पर श्री हरि हो सकते हैं प्रसन्न, भक्तों पर बरसातें हैं कृपा

Advertisement

अक्षय नवमी की पूजा का शुभ मुहूर्त (Puja Shubh Muhurt) आज सुबह 6 बजकर 48 मिनट से दोपहर 12 बजकर 7 मिनट तक रहेगा. अक्षय नवमी पर इस साल बेहद शुभ योग भी बन रहे हैं. आज अक्षय नवमी पर रवि योग और हर्षण योग का निर्माण हो रहा है. 

Advertisement

इस दिन पूजा करने के लिए सुबह स्नान करके भगवान विष्णु का ध्यान किया जाता है. इसके बाद आंवले की पूजा की जाती है. अक्षय नवमी को आंवला नवमी भी कहा जाता है और इस दिन आंवले की विशेष पूजा होती है. आंवले की पूजा करने से मान्यतानुसार सुख, समृद्धि और स्वास्थ्य का वरदान मिलता है. आंवले के पेड़ की तरफ मुख करके जल अर्पित किया जाता है और वृक्ष की परिक्रमा की जाती है. इसके पश्चात भगवान विष्णु की आरती की जाती है और इस तरह पूजा संपन्न होती है. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Maharashtra के दौरे पर PM Modi, 56 हजार करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत
Topics mentioned in this article