Garuda Purana: गरुड़ पुराण के मुताबिक रोजाना इन 4 कार्यों को करना होता है शुभ, मां लक्ष्मी घर में करती हैं वास

Garuda Purana: गरुड़ पुराण में व्यक्ति के कर्मों के लेखा-जोखा का जिक्र किया गया है. जिसके मुताबिक हर इंसान को उसके कर्मों के अनुरूप फल मिलता है. आइए जानते हैं कि गरुड़ पुराण के अनुसार रोजाना किन 4 कार्यों को करना शुभ होता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
G

Garuda Purana: गरुड़ पुराण में जीवन से जुड़ी अमूमन हर बातों का जिक्र किया गया है. यही एकमात्र ऐसा आध्यात्मिक ग्रंथ है जिसमें इस बात का जिक्र किया गया है कि मृत्यु के उपरांत इस आत्मा के साथ क्या होता है. इसके साथ ही इंसान को उसके कर्मों अनुसार, फल की प्राप्ति होती है. गुरुड़  पुराण में इस बात का उल्लेख किया गया है कि इंसान अगर अपने जीवन काल में बुरे कर्मों में लिप्त रहता है तो उसे मरने के बाद नर्क में अनेक प्रकार की यातनाएं और कष्ट झेलने पड़ते हैं. वहीं गरुड़ पुराण इस बात को भी कहता है कि अगर कोई व्यक्ति रोजना 4 शुभ कार्य करता है तो उससे घर में मां लक्ष्मी स्वयं वास करती हैं और वहां बरकत होती रहती है. आइए जानते हैं गरुड़ पुराण में निहित 4 शुभ कार्यो के बारे में.

कुल देवता की पूजा 

गरुड़ पुराण के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति को अपने कुल देवता की पूजा रोज करनी चाहिए. गरुड़ पुराण में बताया गया है कि कुल देवी या देवता की पूजा करने से जीवन खुशहाल रहता है. इसके साथ ही पूरे परिवार पर कुल देवता या देवी की कृपा बनी रहती है. 

भोजन से जुड़े नियम

गरुड़ पुराण में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि घर में भोजन ग्रहण करने से पहले देवी-देवताओं को भोग जरूर अर्पित करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसके साथ जी जीवन में अन्न और धन की कमी नहीं होती है.

Advertisement

Samudra Manthan: समुद्र मंथन के दौरान निकली थीं ये 5 शुभ चीजें, घर में रखने से होती है बरकत

Advertisement

अन्न-दान

गरुड़ पुराण में यह भी बताया गया है कि व्यक्ति को रोजाना कुछ ना कुछ अन्न का दान जरूर करना चाहिए. इसके लिए रोजना पकाए गए भोजन में से कुछ हिस्सा गाय या जरूरतमंद लोगों के लिए निकालकर उन्हें देना चाहिए. इसके अलावा व्यक्ति को अपने सामर्थ्य के अनुसार आय के कुछ अंश का दान जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से घर में आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.

Advertisement

धार्मिक ग्रंथों का पाठ

गरुड़ पुराण की मानें तो व्यक्ति को हर दिन धार्मिक ग्रंथों का पाठ जरूर करना चाहिए. साथ ही ग्रंथो में दिए गए ज्ञान को आत्मसात करना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से जीवन में आने वाली समस्याओं से लड़ने में मदद मिलती है.

Advertisement

panch mukhi rudraksha: पंचमुखी रुद्राक्ष कब धारण करना होता है शुभ, ज्योतिष के अनुसार जानें इसका महत्व और लाभ

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
T10 League: Suresh Raina ने US में मचाई धूम, विस्फोटक पारी से विपक्षी टीम को कर दिया चारो खाने चित
Topics mentioned in this article