मान्यताओं के अनुसार माता पार्वती को शिव शंकर ने बताए थे सफल होने के ये राज, आप भी ले सकते हैं सीख

Lord Shiva Lessons: कहा जाता है कि भगवान शिव ने माता पार्वती से जीवन में सफल होने के राज साझा किए थे. पौराणिक कथाओं के अनुसार ये हैं वो महत्वपूर्ण बातें.

Advertisement
Read Time: 7 mins
M

Lord Shiva:  मान्यता है कि भगवान शिव ने माता पार्वती (Goddess Parvati) से एक बार इस रहस्य का जिक्र किया था कि जीवन में आगे किस तरह बढ़ा जाता है. जिंदगी हमेशा एक जैसी नहीं होती, इसमें उतार-चढ़ाव आते रहते हैं. कभी ये फूलों की चादर बिछाती है तो कभी कांटों भरे समंदर सी लगती है. हालांकि, चाहे परिस्थिति जो भी हो इससे भागने की बजाय इससे निपटने के विकल्प को चुनना चाहिए. आप किसी भी परेशानी से अधिक समय तक भाग नहीं सकते उससे पार पाने के लिए आपको उसका सामना करना होगा. यही भगवान शिव (Lord Shiva) का उपदेश भी माना जाता है.

 

भगवान शिव ने बताई थी सफलता की कुंजी | Lord Shiva Told The Key To Success 

  1. बस एक बात का ध्यान रखें कि चाहे कुछ भी हो, लोग हमेशा आपके बारे में कुछ अच्छा नहीं कहने वाले हैं. आप कितनी भी कोशिश कर लें, आप लोगों का मुंह बंद नहीं कर सकते हैं, इसलिए अपने प्रयासों और ऊर्जा को किसी ऐसी चीज पर क्यों बर्बाद करें जिस पर आपका नियंत्रण नहीं है.
  2. कुछ पाने को लेकर आपकी ललक और मेहनत जरूर रंग लाती है. आपके प्रयासों के पीछे प्रेरक शक्ति होनी चाहिए. आपके मन ने जो ठान लिया है उसे पाने के लिए आपके अंदर अटूट दृढ़ संकल्प होना चाहिए.
     
  3. ज्ञान प्रदान करना पूजा का सर्वोच्च रूप है और इस प्रकार आपके शिक्षक अब तक के सबसे अच्छे उपासक हैं. इसलिए आपको उनका सम्मान करना चाहिए. ज्ञान आपको जिस स्थान पर ले जाता है, उसके लिए केवल आपके शिक्षकों को ही धन्यवाद देना चाहिए.
  4. आपके दिमाग में इस दुनिया की किसी भी चीज से ज्यादा ताकत है. आपके दिमाग से निकलने वाले विचारों के आधार पर आप जो काम करते हैं, वह आपके जीवन और दुनिया में एक बड़ा बदलाव ला सकता है. इसलिए सुनिश्चित करें कि आप किसी भी चीज को अपने मन को दूषित न करने दें.
  5. आप सबसे अच्छे इंसान हैं लेकिन तभी जब आप भी ऐसा ही मानते हैं. अपने बारे में कभी भी जरूरत से ज्यादा न सोचें.
  6. उस व्यक्ति से कमजोर कुछ भी नहीं है जो लोगों की बातों से इस तरह प्रभावित होता है कि वह आत्म-नियंत्रण खो दे. वास्तव में, केवल लोग ही नहीं, जीवन में ऐसी चीजें हैं जो आपको पूर्व-निर्धारित पथ से दूर ले जाती हैं. कभी भी ऐसे लोगों और ऐसी चीजों को अपने ऊपर असर न करने दें. हमेशा अपना पूरा नियंत्रण अपने ऊपर रखें.
  7. आप सचमुच वैसे ही बनते हैं जैसा कि आप खाते हैं इसलिए हमेशा संतुलित आहार लें. जीवन में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपको ऊर्जा की जरूरत होती है और उसके लिए आपको पौष्टिक आहार का सेवन करना जरूरी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Tirupati Laddoo: Chandrababu Naidu के बयान से धमाका, तिरुपति के लड्डू में जानवर की चर्बी
Topics mentioned in this article