तुलसी माता को करना है प्रसन्न तो गांठ बांध लें ये 5 काम, मान्यतानुसार मिलता है मां तुलसी का आशीर्वाद 

Tulsi Puja: तुलसी की पूजा की विशेष धार्मिक मान्यता होती है. माना जाता है कि तुलसी माता का पूरे श्रद्धाभाव से पूजन किया जाए तो घर में खुशहाली आती है. 

तुलसी माता को करना है प्रसन्न तो गांठ बांध लें ये 5 काम, मान्यतानुसार मिलता है मां तुलसी का आशीर्वाद 

How To Impress Tulsi Mata: इस तरह कर सकते हैं तुलसी माता को प्रसन्न. 

Tulsi Upay: तुलसी के पौधे की विशेष धार्मिक मान्यता होती है. माना जाता है कि घर में तुलसी का पौधा लगा हो तो घर-परिवार पर खुशहाली बनी रहती है. इसके साथ ही हिंदू धर्म में तुलसी की पूजा (Tulsi Puja) का विशेष स्थान है. इस पौधे की पूजा करने पर मान्यतानुसार भगवान विष्णु की कृपा भी मिलती है. कहते हैं तुलसी भगवान विष्णु की प्रिय होती है. इसके अतिरिक्त तुलसी को मां लक्ष्मी का अवतार कहा जाता है. ऐसे में तुलसी की पूजा करने पर और तुलसी माता की कृपा प्राप्त करने पर घर-परिवार में सुख-समृद्धि और खुशहाली का प्रवाह होता है. जानिए किस तरह तुलसी की पूजा करें जिससे तुलसी मां (Ma Tulsi) प्रसन्न हो. 

Surya Grahan 2024: इस दिन लग रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए कितने प्रकार के होते हैं Solar Eclipse

तुलसी की पूजा | Tulsi Puja

  1. मान्यतानुसार प्रतिदिन तुलसी पर जल चढ़ाना शुभ होता है. हर दिन सुबह के समय स्नान पश्चात तुलसी पर जल अर्पित किया जा सकता है. इसके अलावा, तुलसी की पूजा करते हुए तुलसी मंत्रों का उच्चारण किया जा सकता है. 

  2. तुलसी के समक्ष घी का दीपक जलाना शुभ कहा जाता है. माना जाता है कि तुलसी पर घी का दीपक जलाकर रखा जा सकता है. मां तुलसी को प्रसन्न करने के लिए उनके समक्ष सुहाग का सामान अर्पित कर सकते हैं. इसके अलावा अलग से लाल रंग की चुनरी मां तुलसी पर अर्पित की जा सकती है. 
  3. जल के अतिरिक्त गुरुवार और शुक्रवार के दिन मां तुलसी पर दूध चढ़ाया जा सकता है. दूध चढ़ाने से माना जाता है कि मां तुलसी प्रसन्न हो सकती हैं. भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की पूजा में भी तुलसी के पत्तों को शामिल किया जा सकता है. इसके अलावा, तुलसी को मां लक्ष्मी की पूजा में शामिल कर सकते हैं. 
  4. तुलसी के पौधे से मंजरी हटाना जरूरी समझा जाता है. कहते हैं मंजरी (Manjari) तुलसी पर बोझ की तरह होती है. 
  5. रविवार के दिन तुलसी पर जल चढ़ाना अच्छा नहीं मानते हैं इसका ध्यान रखना जरूरी है. एकादशी पर भी तुलसी पर जल चढ़ाना अच्छा नहीं कहा जाता है. तुलसी के पत्ते शाम के समय नहीं तोड़े जाते हैं और ना ही एकादशी और रविवार के दिन तुलसी को छूना अच्छा मानते हैं. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)