पितरों को करना है प्रसन्न तो मौनी अमावस्या के दिन करें ये चार उपाय, घर आएगी सुख समृद्धि

कहते हैं इस दिन किए जाने वाले ज्योतिषी उपाय (Astrology Remedies) आपको पितृ दोष से मुक्ति दिला सकते हैं. 9 फरवरी 2024 को इस बार मौनी अमावस्या मनाई जा रही है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
मौनी अमावस्या के दिन पशु पक्षी को भोजन कराने से पितृ प्रसन्न होते हैं और पितृ दोष से मुक्ति मिलती है.

Mauni Amavasya 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार हर तिथि का अपना एक विशेष महत्व होता है. ठीक इसी तरह हिन्दू पंचांग के मुताबिक 12 अमावस्या (Amavsya) की तिथि पड़ती हैं जो हर महीने कृष्ण पक्ष में आती हैं. आपको बता दें की अमावस्या तिथि हमारे पूर्वजों को समर्पित की गई हैं. कहते हैं इस दिन किए जाने वाले ज्योतिषी उपाय (Astrology Remedies) आपको पितृ दोष से मुक्ति दिला सकते हैं. 9 फरवरी 2024 को इस बार मौनी अमावस्या (Mauni Amavasya)  मनाई जा रही है. तो अगर आप भी अपने पितरों को प्रसन्न करना चाहते हैं और पितृ दोष से मुक्ति पाना चाहते हैं तो इस दिन 5 सरल उपाय कर सकते हैं.

सकट चौथ पर भगवान गणेश की पूजा के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देने का महत्व

तर्पण और पिंडदान करें

कहा जाता है की अमावस्या के दिन मृत पूर्वजों के निमित्त तर्पण और पिंडदान करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. किसी भी पवित्र नदी के तट पर पानी में तिल मिलाकर दक्षिण दिशा की तरफ अपना मुख करें और पितरों को जल अर्पित कर पिंडदान करें. यह उपाय करने से आपके घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और वंश वृद्धि होती है. 

जरूरतमंदों को दान

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि मौनी अमावस्या के दिन गरीब और जरूरतमंद लोगों को दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. इस दिन आप अपने सामर्थ्य के मुताबिक तेल, कंबल, चावल, मिठाई, आटा, शक्कर, दूध आदि का दान कर कष्टों से छुटकारा पा सकते हैं

Advertisement

 पशु पक्षी को कराएं भोजन 

 मौनी अमावस्या के दिन पशु पक्षी को भोजन कराने से पितृ प्रसन्न होते हैं और पितृ दोष से मुक्ति मिलती है. कहते हैं मौनी अमावस्या के दिन आप कौवा, कुत्ता, चींटी, गाय को भोजन कराएं. इससे आपके पितृ प्रसन्न रहेंगे.

सूर्य देव को अर्पित करें जल

 ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मौनी अमावस्या के दिन सूर्य देव को जल जरूर अर्पित करना चाहिए. इस दिन तांबे के कलश में लाल रंग का फूल, रोली, अक्षत, मिश्री और पानी मिलाकर सूर्य देव को अर्घ देने से लाभ की प्राप्ति होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Kalki 2898 AD Movie: 'कल्कि' 11 दिन में पहुंची 500 करोड़ क्लब में | Prabhas | Amitabh Bachchan
Topics mentioned in this article