"पूरी दिल्ली को कूड़ा कूड़ा कर दिया", CM केजरीवाल ने BJP पर कसा तंज

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर निशाना साधते हुए एक ट्वीट किया. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा कि BJP ने पूरी दिल्ली को कूड़ा-कूड़ा कर दिया है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में नगर निगम चुनाव (MCD चुनाव) से पहले राजनीतिक बयानबाजी भी तेज होती दिख रही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर निशाना साधते हुए एक ट्वीट किया. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा कि BJP ने पूरी दिल्ली को कूड़ा-कूड़ा कर दिया है. इनके एक नेता से मैंने पूछा कि 15 साल में नगर निगम में क्या काम किया है? शर्माते हुए उसने दो काम बताए. पहला तीन बड़े कड़े के पहाड़ बनाए और दूसरा पूरी दिल्ली को कूड़ा कूड़ा कर दिया. कल सुबह इनका गाजीपुर वाला कूडे का पहाड़ देखने जाऊंगा. आप भी आइयेगा. 

बता दे कि कुछ दिन पहले ही दिल्ली के राज्य चुनाव आयोग ने आगामी नगर निगम चुनाव (MCD Elections) के लिए आरक्षित सीटें चिन्हित कर ली थी. दिल्ली नगर निगम की कुल 250 सीटों में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 42 सीटें चिन्हित की गई हैं. कुल 250 सीटों में से 50% महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगी, इन्हें भी चिन्हित किया गया था. अब राज्य चुनाव आयोग कभी भी MCD चुनाव की घोषणा कर सकता है. 

Advertisement

केंद्र सरकार ने एमसीडी में सीटों की संख्या 250 तय की थी. अब तक एमसीडी में तीन निगम मिलाकर कुल सीटें 272 थी. वहीं, अब कुल 250 वार्ड होंगे जिनमें से 42 वार्ड अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व हैं. केंद्र सरकार ने इसी अधिसूचना दो दिन पहले यानि सोमवार को जारी की थी. 

Advertisement

परिसीमन कमेटी ने केंद्र सरकार को करीब 800 पन्नों की रिपोर्ट सौंपी थी. दिल्ली में परिसीमन का काम कई चरणों में हुआ है जिसके चलते काफी वक्त लगा था. पार्टियों ने परिसीमन ड्राफ्ट को लेकर सुझाव भी मांगे गए थे, जिसके बाद अब परिसीमन का काम पूरा हो गया था. 

Advertisement

बता दें कि दिल्ली में नगर निगम चुनाव को लेकर बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच जुबानी जंग होते दिख रही है. आप पार्टी समेत कांग्रेस ने बीजेपी पर चुनाव टालने का आरोप लगाया था. वहीं, अब परिसीमन का काम पूरा होने के बाद सीटें भी चिन्हित हो चुकी हैं. उम्मीद है कि जल्द चुनावों की तारीख का ऐलान हो सकता है. 

Advertisement

 केंद्र सरकार ने मई 2022 में राजधानी के नगर निकायों को मिलाकर एकीकृत दिल्ली नगर निगम बनाया था. दिल्ली के तीनों नगर निगमों का कार्यकाल मई में ही खत्म हो चुके हैं.

Watch : दिल्ली में MCD चुनाव का रास्ता साफ़, वार्ड परिसीमन प्रक्रिया पूरी

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: कश्मीर के 100 साल के Gandhi Chinar की कहानी पता है?
Topics mentioned in this article