दिल्ली : मरीज के पेट के अंदर से निकला जिंदा कॉकरोच, इलाज करने वाले डॉक्टर्स के भी उड़े होश

अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीज ने पिछले 2-3 दिनों से पेट में दर्द और खाना डाइजेस्ट ना होने की शिकायत की थी.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

दिल्ली के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में 23 वर्षीय व्यक्ति के पेट से कॉकरोच को एंडोस्कोपी कर निकाला गया. तब डॉक्टर्स के होश उड गए जब उन्हें मरीज की छोटी आंत में 3 सेमी का जिंदा कॉकरोच मिला. वसंत कुंज स्थित फोर्टिस अस्पताल में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के सीनियर डॉ. शुभम वत्स्या की टीम ने 10 मिनट की एंडोस्कोपिक प्रोसेस के जरिए कॉकरोच को निकाला. अस्पताल में भर्ती होने पर मरीज ने पिछले 2-3 दिनों से पेट में दर्द और भोजन डाइजेस्ट ना होने की शिकायत की थी.

जानलेवा हो सकता था पेट में कॉकरोच

इसके बाद डॉ. वत्स्या और उनकी टीम ने एंडोस्कोपी कराने की सलाह दी. इस जांच के दौरान मरीज की छोटी आंत में एक जीवित कॉकरोच मिला. मेडिकल टीम ने एंडोस्कोपिक से कॉकरोच को निकाला. कॉकरोच को निकालने के लिए दो चैनलों से लैस एक एंडोस्कोप का उपयोग किया गया. डॉ. शुभम वत्स्या ने मामले की गंभीरता को समझाते हुए कहा, "छोटी आंत में एक जिंदा कॉकरोच एक जानलेवा हो सकता है, इसलिए हमने इसे निकालने के लिए तुरंत एंडोस्कोपी की.

आखिर पेट में कैसे पहुंचा जिंदा कॉकरोच

डॉक्टर ने कहा कि हो सकता है कि मरीज ने खाना खाते समय कॉकरोच को निगल लिया हो फिर फिर ऐसा भी हो सकता है कि कॉकरोच सोते समय उसके मुंह में चला गया हो. अगर कॉकरोच को समय रहते नहीं निकाला जाता, तो यह गंभीर और संभावित रूप से घातक बीमारियों की वजह बन सकता था. इसलिए मेडिकल टीम ने तुरंत एंडोस्कोपी की, जिससे आगे होने वाली किसी दिक्कत से बचा जा सका.

Featured Video Of The Day
Hindu नाम, Indian Passport, Action में Bengaluru Police, पकड़े गए 19 Pakistani घुसपैठिए