बिजली मंत्री आतिशी पड़ीं ‘बीमार’, LG बोले-डीईआरसी अध्यक्ष का शपथ ग्रहण वर्चुअल मोड में करें

उपराज्यपाल ने अपने पत्र में कहा, ''यह कहना अजीब लगता है कि 21 जून 2023 को भारत के राष्ट्रपति द्वारा जारी अधिसूचना पर आज के डिजिटल युग में मंत्री की अनुपलब्धता के कारण अमल नहीं किया जा रहा है.''

Advertisement
Read Time: 16 mins

नई दिल्ली: दिल्ली की बिजली मंत्री आतिशी के खराब स्वास्थ्य के कारण शपथ कार्यक्रम स्थगित होने के बाद, उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने सोमवार को सीएम अरविंद केजरीवाल को दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी)के नामित अध्यक्ष न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) उमेश कुमार का शपथ ग्रहण वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पूरा करने की सलाह दी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को लिखे पत्र में सक्सेना ने कहा कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश कुमार शपथ समारोह के लिए मंगलवार सुबह 10 बजे तक ही उपलब्ध रहेंगे. उपराज्यपाल ने कहा कि बिजली मंत्री या तो वीडियो कॉन्फ्रेंस या फिर अपने मोबाइल पर वीडियो कॉल के जरिए कुमार को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएं, या मुख्यमंत्री या उनका कोई मंत्री औपचारिकताएं पूरी करे, या फिर मुख्य सचिव से यह कार्य पूरा करने के लिए कहा जा सकता है.

उपराज्यपाल ने अपने पत्र में कहा, ''यह कहना अजीब लगता है कि 21 जून 2023 को भारत के राष्ट्रपति द्वारा जारी अधिसूचना पर आज के डिजिटल युग में मंत्री की अनुपलब्धता के कारण अमल नहीं किया जा रहा है.'' 

मामले पर आम आदमी पार्टी (आप) के नेतृत्व वाली सरकार की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. कुमार को 21 जून को दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. आप सरकार ने उनकी नियुक्ति को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है. अधिकारियों ने कहा कि बिजली मंत्री आतिशी सोमवार को कुमार को पद की शपथ दिलाने वाली थीं, लेकिन अचानक उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याएं होने के कारण कार्यक्रम छह जुलाई तक के लिए टाल दिया गया.

इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश कुमार को 21 जून को डीईआरसी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. आम आदमी पार्टी (आप) के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने उच्चतम न्यायालय में उनकी नियुक्ति को चुनौती दी थी. सेवा पर नियंत्रण से जुड़े केंद्र के अध्यादेश के बाद डीईआरसी अध्यक्ष की नियुक्ति दिल्ली सरकार और उपराज्यपालय वी के सक्सेना के बीच हालिया टकराव का कारण बनी है. आम आदमी पार्टी ने इस अध्यादेश को भी शीर्ष अदालत में चुनौती दी है.

राज निवास के अधिकारियों के अनुसार, आतिशी ने नामित अध्यक्ष को पत्र लिखा और अपनी उपस्थिति में शपथ लेने के लिए उनकी उपलब्धता के बारे में पूछा. अधिकारियों ने कहा, ''इसके बाद न्यायमूर्ति कुमार ने शपथ के दिन की पुष्टि की.'' उन्होंने बताया कि बाद में आतिशी के बीमार पड़ने के कारण कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया.

Advertisement

दिल्ली सरकार ने एक बयान में कहा, ''बिजली मंत्री आतिशी आज कार्यालय आई थीं और उनके कार्यक्रम में डीईआरसी के नामित अध्यक्ष को शपथ दिलाने का कार्यक्रम भी शामिल था. हालांकि, उन्हें अचानक स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो गई, जिसके कारण उनकी सभी बैठकें और आधिकारिक कार्यक्रम (डीईआरसी के नामित अध्यक्ष को शपथ दिलाने सहित) स्थगित करने पड़े.'' बयान में कहा गया है कि नए डीईआरसी अध्यक्ष का शपथ ग्रहण समारोह आगामी बृहस्पतिवार को पुनर्निर्धारित किया गया है.

दिल्ली के उपराज्यपाल सक्सेना ने 27 जून को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर पूर्व न्यायाधीश कुमार को पद की शपथ दिलाने में अनावश्यक देरी को लेकर चिंता जताई थी. सूत्रों ने कहा कि केजरीवाल ने उसी दिन आतिशी को पत्र भेजा और उन्हें जितनी जल्दी हो सके शपथ दिलाने के लिए कहा. पिछले सप्ताह न्यायमूर्ति कुमार को लिखे अपने पत्र में आतिशी ने शपथ ग्रहण समारोह में देरी को लेकर भ्रम की स्थिति के लिए बिजली विभाग को जिम्मेदार ठहराया था.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Karnataka के विजयपुरा में Police Raid के दौरान पानी में कूदे जुआरी, 5 डूबे
Topics mentioned in this article