डोनर से 5 लाख में लेते थे किडनी, 20 से 30 में बेचते थे, दिल्ली में ऑर्गन ट्रांसप्लांट का भंडाफोड़

ऑर्गन ट्रांसप्लांट रैकेट एक किडनी डोनर से 4-5 लाख में लेते थे और रिसीवर को 20 से 25 लाख में बेचते थे. वहीं डॉक्टर हर सर्जरी का 2 लाख रुपए ले रही थी.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
बांग्लादेश से जुड़े रैकेट के तार
नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने ऑर्गन ट्रांसप्लांट रैकेट का भंडाफोड़ किया है. पुलिस ने इस मामले में एक डॉक्टर समेत करीब 7 लोगों को गिरफ्तार किया है. जानकारी के मुताबिक इस रैकेट में शामिल लोगों के तार बांग्लादेश से जुड़े हुए बताए जा रहे हैं. ऑर्गन ट्रांसप्लांट रैकेट हर ट्रांसप्लांट के लिए 20-30 लाख रुपये लेता था. ऑर्गन ट्रांसप्लांट रैकेट के डोनर और रिसीवर दोनों ही बांग्लादेश से थे. इस रैकेट को साल 2019 से ही जलाया जा रहा था.

ऑर्गन ट्रांसप्लांट रैकेट में डॉक्टर भी शामिल

डोनर और रिसीवर को लाकर दिल्ली के जसोला में रखा जाता था. बांग्लादेश हाई कमीशन के कई फर्जी दस्तावेज बरामद हुए हैं. ऑर्गन ट्रांसप्लांट रैकेट एक किडनी डोनर से 4-5 लाख में लेते थे और रिसीवर को 20 से 30 लाख में बेचते थे. वहीं डॉक्टर हर सर्जरी का 2 लाख रुपए ले रही थी. इस रैकेट से जुड़े डॉक्टर ने अधिकतर सर्जरी नोएडा के यथार्थ अस्पताल में की. डोनर और रिसीवर को दिल्ली के जसोला के एक फ्लैट में रखा जाता था.

नोएडा के अस्पताल में हो रही थी सर्जरी

पुलिस ने जिन आरोपियों को गिरफ्तार किया है, उसमें मिडिलमैन भी शामिल है. जिस अस्पताल में ये सर्जरी हो रही थी, वो नोएडा का बड़ा अस्पताल है. इस गिरोक के पर्दाफाश के बाद अस्पताल और डॉक्टर पर सवाल खड़े रहे हैं. लोगों के लिए डॉक्टर किसी भगवान से कम नहीं है. लेकिन जब भी कोई ऐसी खबरें सुनता है तो उसका भरोसा डॉक्टर से उठ जाता है. देशभर में अक्सर ऐसे मामले सामने आते रहते हैं, जब डॉक्टर पैसे के लिए ईमान बेच बैठते हैं.

Featured Video Of The Day
Diwali से पहले ही Delhi में खतरनाक लेवल पर AQI, हवा लगातार चौथे दिन 'खराब'