खुशखबरी! एक ही QR Code से कई यात्राएं कर पाएंगे आप , DMRC ने शुरू की ये खास सुविधा

दिल्ली मेट्रो में शुरू हुई इस सुविधा की वजह से अब यात्रियों को कस्टमर केयर विंडो या टिकट वेंडिंग मशीनों के सामने लंबी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा. ये सुविधा देश में पहली बार दिल्ली मेट्रो में ही शुरू की जा रही है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

अगर आप मेट्रो से सफर करते हैं और स्मार्ट कार्ड को साथ रखना आपकी बाध्यता है तो अब ऐसा नहीं होगा.दरअसल, दिल्ली मेट्रो ने मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट यानी MJQRT की सुविधा को शुरू करने का फैसला किया है.यह सुविधा देश में पहली बार दिल्ली मेट्रो में ही शुरू की जा रही है. इस सुविधा के शुरू होने के बाद अपने मोबाइल फोन को ही एक स्मार्ट कार्ड की तरह इस्तेमाल कर पाएंगे. इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में DMRC एप को इंस्टाल करना होगा. दिल्ली मेट्रो के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ.विकास कुमार ने गुरुवार को मेट्रो भवन में इस नए फीचर को औपचारिक तौर पर लॉन्च किया. मेट्रो यात्री इस सुविधा का इस्तेमाल शुक्रवार से कर सकेंगे.     

यात्रियों के समय की होगी बचत 

DMRC के मैनेजिंग डायरेक्टर विकास कुमार के अनुसार इस सुविधा के शुरू होने से यात्रियों के समय की बचत होगी. उन्होंने कहा कि इस सुविधा के लागू होने से DMRC की ईज ऑफ बुकिंग की पहल का ही एक हिस्सा है. इसी के तहत मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट लॉन्च किया गया है. इससे यात्रियों को यात्रा करने में काफी आसानी भी होगी. 

अब टिकट के लिए नहीं लगानी होगी लंबी लाइन

इस सुविधा के शुरू होने से अब यात्रियों को कस्टमर केयर काउंटर या टिकट वेंडिंग मशीनों के सामने लंबी लाइन में इंतजार नहीं करना पड़ेगा. अब यात्री कभी भी कहीं से भी आसानी से मल्टीपल जर्नी वाला क्यूआर कोड टिकट खरीदकर कई बार मेट्रो में यात्रा कर सकेंगे. विकास कुमार ने इस सुविधा को लांच करने के दौरान कहा कि MJQRT के साथ-साथ स्मार्ट कार्ड, एनसीएमसी कार्ड, पेपर टिकट, सिंगल जर्नी क्यूआर कोड जैसे अन्य टिकटिंग के विकल्प भी पहले की तरह ही जारी रहेंगे. 

Advertisement

एक क्यूआर कार्ड कई बार यात्रा कर सकेंगे

दिल्ली मेट्रो में अभी तक जो सुविधा उसके तहत क्यूआर कोड वाली पेपर टिकट मिलती है  या तो आप ऐप के जरिए क्यूआर टिकट खरीदते हैं. इस टिकट को आप एक बार ही यूज कर पाते थे. यानी अगर आप कही जाना चाहें तो एक बार ही क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर पाते थे. एक बार यात्रा पूरी होने के बाद वो क्यूआर कोड आपके किसी काम नहीं रहता था. लेकिन नई व्यवस्था में केवल एक क्यूआर कोड खरीदकर लोग उससे कई बार यात्रा कर सकेंगे.

Advertisement