दिल्‍ली में अच्‍छा घर चाहिए, DDA करेगा आपके सपने को साकार, कल से फ्लैटों की ई-नीलामी

DDA 24 सितंबर से द्वारका हाउसिंग योजना 2024 के तहत फ्लैट्स की ई-नीलामी शुरू करने जा रहा है. अगर आप भी दिल्‍ली में घर लेने के बारे में सोच रहे हैं, तो आवेदन कर सकते हैं. इस ई-नीलामी में पेंट हाउस भी शामिल हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली में अगर आप अच्‍छे घर की तलाश कर रहे हैं, तो आपका ये सपना दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) साकार कर सकता है. डीडीए कल यानि 24 सितंबर से द्वारका हाउसिंग स्कीम 2024 के तहत पेश किए गए फ्लैटों के लिए ई-नीलामी शुरू करने जा रहा है. द्वारका हाउसिंग योजना में 173 फ्लैट्स ई-नीलामी के जरिए बेचे जाएंगे. सस्‍ता घर योजना में 7,124 ईडब्‍ल्‍यूएस और एलआईजी फ्लैट्स डीडीए बेच रहा है.

प्राधिकरण ने 20 अगस्त को राजधानी के सात स्थानों पर तीन आवास योजनाएं शुरू की थीं, जिसमें सस्ता घर योजना (7,124 ईडब्ल्यूएस और एलआईजी फ्लैट), मध्यम वर्गीय आवास योजना (1,843 ईडब्ल्यूएस, एमआईजी और एचआईजी फ्लैट) और द्वारका हाउसिंग स्कीम (173 फ्लैट) ऑफर की गई थी. पहली दो योजनाओं में फ्लैट पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर पेश किए गए थे. ई-नीलामी द्वारका के विभिन्न सेक्टरों में पेंटहाउस, सुपर एचआईजी, एचआईजी और एमआईजी श्रेणियों के लिए है, जिनकी कीमत 1 करोड़ से लेकर 5 करोड़ 19 लाख रुपये तक है.

द्वारका फ्लैट योजना के लिए बयाना राशि जमा करने और अंतिम आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि क्रमशः 17 और 19 सितंबर थी. डीडीए ने हाल ही में जारी एक बयान में कहा, 'इन फ्लैटों के लिए लाइव ई-नीलामी 24-26 सितंबर के बीच हर दिन सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 3-4 बजे तक आयोजित की जाएगी. शुरुआत में बोली प्रक्रिया एक घंटे की होगी और अगर आखिरी 5 मिनट में कोई ऊंची बोली लगाई जाती है, तो बोली प्रक्रिया अपने आप 5 मिनट के लिए बढ़ जाएगी. यह प्रक्रिया अधिकतम 20 बार जारी रहेगी. इसलिए, कोई भी नीलामी अधिकतम 2 घंटे 40 मिनट तक चल सकती है.' 

Advertisement

डीडीए ने बताया, 'द्वारका में 173 फ्लैटों के लिए 2,000 से अधिक लोगों ने ईएमडी जमा की है, इसलिए हमें उम्मीद है कि सभी फ्लैट आसानी से बिक जाएंगे. हम उम्मीद कर रहे हैं कि नवरात्रि के दौरान सस्ती और मध्यमा योजनाओं में फ्लैटों की बिक्री में तेजी आएगी.' एक अधिकारी ने कहा कि पिछली दो योजनाओं और श्रेणियों में प्रस्तावित 8,967 डीडीए फ्लैटों में से लगभग 1,700 अब तक बिक चुके हैं. डीडीए के एक अधिकारी ने बताया, 'वास्तव में, जसोला में सभी फ्लैट बेचने में डीडीए सफल रहा, इसके अलावा रोहिणी में भी फ्लैट पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर बिक गए.' जसोला में 41 फ्लैट पहले दिन ही बिक गए. रोहिणी में 10 दिनों के भीतर 700 से अधिक फ्लैट बिक गए.
(पीटीआई इनपुट के साथ)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Atishi On Arvind Kejriwal: CM पद संभालते ही केजरीवाल पर ये बोलीं आतिशी