2 hours ago
नई दिल्‍ली:

Atishi Oath Ceremony: दिल्‍ली को आज एक नया मुख्‍यमंत्री मिल जाएगा. आम आदमी पार्टी (AAP) की नेता आतिशी आज दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण (Atishi Oath Ceremony) करेंगी. आतिशी का शपथ ग्रहण समारोह शाम 4:30 बजे राज निवास में होगा. इसके साथ ही उनका मंत्रिपरिषद भी शपथ ग्रहण करेगा. इनमें इमरान हुसैन, कैलाश गहलोत, गोपाल राय, मुकेश कुमार और सौरभ भारद्वाज शामिल होंगे.  सीएम पद से अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आतिशी को आम आदमी पार्टी के विधायक दल का नेता चुना गया है. विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद आतिशी ने नई सरकार बनाने का दावा पेश किया और उपराज्यपाल से शपथ ग्रहण की तारीख तय करने की मांग की. इस अवसर पर उनके साथ पांच कैबिनेट मंत्री भी शपथ लेंगे, जो नई सरकार की दिशा और नीतियों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.
आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी. इससे पहले भाजपा की सुषमा स्वराज और कांग्रेस की शीला दीक्षित मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. सुषमा स्वराज का कार्यकाल काफी छोटा रहा था, लेकिन शीला दीक्षित 15 साल तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं थीं.

Atishi oath Ceremony LIVE Updates...

Sep 21, 2024 10:06 (IST)

आतिशी पहुंची थीं राज निवास

आतिशी मंगलवार शाम को केजरीवाल के साथ राज निवास में उपराज्यपाल से मिलने गई थी, जहां उन्होंने अपना इस्तीफा सौंप दिया और उन्होंने सरकार बनाने का दावा पेश किया. इसके बाद उपराज्यपाल ने शपथ ग्रहण की तारीख 21 सितंबर प्रस्तावित की.

Sep 21, 2024 08:31 (IST)

ज्‍यादा लंबा नहीं होगा आतिशी सरकार का कार्यकाल

आतिशी सरकार का कार्यकाल ज्‍यादा लंबा नहीं होने वाला है. दरअसल, दिल्ली में अगले साल फरवरी में विधानसभा चुनाव होने हैं. अगर आम आदमी पार्टी एक बार फिर सत्‍ता में आती है, तो मुख्‍यमंत्री की कुर्सी पर अरविंद केजरीवाल नजर आएंगे.

Sep 21, 2024 08:18 (IST)

आतिशी संग ये मंत्री भी लेंगे शपथ

आप के एक नेता के अनुसार समारोह के सादे ढंग से आयोजित होने की संभावना है. इस सप्ताह की शुरुआत में आप विधायकों की बैठक हुई और सर्वसम्मति से आतिशी को सत्तारूढ़ विधायक दल का नेता चुना गया. आप द्वारा घोषित नए मंत्रिपरिषद में गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज, इमरान हुसैन और सुल्तानपुर माजरा से पहली बार विधायक बने मुकेश अहलावत शामिल होंगे. राय, गहलोत, भारद्वाज और हुसैन निवर्तमान केजरीवाल सरकार में मंत्री हैं.

Sep 21, 2024 08:17 (IST)

केजरीवाल ने दिया CM पद से इस्तीफा

अरविंद केजरीवाल ने रविवार को सीएम पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया था. केजरीवाल ने कहा था कि वह अब तब तक मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे, जब तक दिल्ली की जनता उन्हें ईमानदारी का प्रमाणपत्र नहीं देती. इस ऐलान के बाद केजरीवाल ने एलजी से मुलाकात कर पद से इस्तीफा दे दिया था. वर्तमान में आतिशी वित्त, शिक्षा एवं पीडब्ल्यूडी (लोक निर्माण विभाग) समेत कई विभागों की जिम्मेदारी संभाल रही हैं.

Sep 21, 2024 08:13 (IST)

शाम 4:30 बजे राज निवास में होगा शपथ ग्रहण

आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी का दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण समारोह शनिवार को शाम 4:30 बजे राज निवास में होगा और साथ ही और उनका मंत्रिपरिषद भी शपथ ग्रहण करेगा. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उपराज्यपाल कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आतिशी को शपथ ग्रहण की तिथि से दिल्ली का मुख्यमंत्री नियुक्त किया है और अरविंद केजरीवाल का इस्तीफा भी स्वीकार कर लिया है.

Featured Video Of The Day
PM Modi US Visit: अमेरिका में क्या होगा PM का पूरा कार्यक्रम, कब किससे होगी मुलाकात ?