Advertisement

दिल्ली में अगले 5 दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में गुरुवार को भारी बारिश हुई, जिससे न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री कम है.

Advertisement
Read Time: 12 mins
भारी बारिश के बाद मौसम विभाग ने शहर के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सोंमें शुक्रवार जमकर बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को यह जानकारी दी है कि अगले पांच दिनों के दौरान आसमान में बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में गुरुवार को भारी बारिश हुई, जिससे न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री कम है.

Advertisement

आईएमडी के बुलेटिन में कहा गया है कि इस बीच, दिल्ली में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश के बाद मौसम विभाग ने शहर के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है.

आईएमडी मौसम से जुड़ी चेतावनी के लिए चार रंगों का इस्तेमाल करता है जिसमें 'ग्रीन' का अर्थ है कि कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है, 'येलो' का अर्थ है कि नजर रखें और अद्यतन जानकारी लेते रहें, 'ऑरेंज' का अर्थ है कि किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहें और 'रेड' का अर्थ है कि अविलंब कार्रवाई करें.

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार सापेक्षिक आर्द्रता जो सुबह 8.30 बजे 100 प्रतिशत थी, शाम 5.30 बजे 70 प्रतिशत दर्ज की गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार बृहस्पतिवार को 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 101 दर्ज किया गया जो कि मध्यम की श्रेणी में आता है.

Advertisement

गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है.

दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के अनुसार, 30 जून से दो जुलाई तक वायु गुणवत्ता सूचकांक 'संतोषजनक' श्रेणी में रहने की संभावना है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें -
-- कैबिनेट में फेरबदल को लेकर LG-केजरीवाल में तनातनी, आतिशी को मिल सकता है अतिरिक्त प्रभार
-- शरद पवार ने UCC पर मांगा स्पष्टीकरण, संसद और विधासभा में महिला आरक्षण लागू करने पर दिया जोर

Featured Video Of The Day
Delhi Baby Care Centre Fire: दिल्ली बेबी केयर सेंटर आग हादसे में 2 डॉक्टर गिरफ्तार | Breaking News

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: