दिल्ली में ये 'दो पोस्ट' क्यों मेयर से ज्यादा पावरफुल, जिसके लिए BJP-AAP ने लड़ा दी जान

Delhi MCD Standing Committee: दिल्ली एमसीडी में कॉर्पोरेशन का कामकाज और प्रबंधन का काम स्टैंडिंग कमेटी ही करती है. स्टैंडिंग कमेटी ही प्रोजेक्ट्स को वित्तीय मंजूरी देती है. स्टैंडिंग कमेटी MCD की यह मुख्य फैसला लेने वाला समूह होता है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली नगर निगम (MCD) में जोन वार्ड चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (Bjp) ने आप को हराया. कड़े मुकाबले में बीजेपी ने 12 जोन में से सात में जोन स्तरीय वार्ड समितियों में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष तथा स्थायी समिति में एक -एक सीट जीत ली, जबकि 'आप' पांच पर ही सिमट गई. अब सवाल है कि दिल्ली में स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन और वार्ड कमेटी को लेकर इतना घमासान क्यों मचा हुआ है. इसके बारे में आज आपको बताएंगे.

करोल बाग, सिटी एसपी में चुनाव नहीं हुए, क्योंकि बीजेपी ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे थे. वहीं, केशवपुर में चुनावी रण में केवल भाजपा ही थी. बीजेपी ने नरेला, सिविल लाइंस, केशवपुरम, शाहदरा उत्तरी, नजफगढ़, शाहदरा दक्षिण और सेंट्रल जोन में जीत हासिल की, जबकि आप ने करोल बाग, पश्चिम, दक्षिण, सिटी एसपी और रोहिणी जोन में विजय हासिल की.

किस वार्ड में किसे मिली जीत

वार्ड कमेटीचेयरमैनडिप्टी चेयरमैनस्थायी समिति का सदस्य
सिटी एसपीमो. सादिक (आप)किरण बाला (आप)पुनरदीप साहनी (आप)
रोहिणीसुमन अली राणा (आप)धर्म रक्षक (आप)दौलत (आप)
पश्चिमी साहिब कुमार (आप) मंजू सेतिया (आप)प्रवीण कुमार-(आप)
करोल बागराकेश जोशी (आप)ज्योति गौतम (आप)अंकुश नारंग (आप)
दक्षिणीकिशन जाखड़ (आप) राज बाला टोकस (आप)प्रेम चौहान (आप)
सिविल लाइंसअनिल कुमार त्यागी (भाजपा)रेखा (भाजपा)राजा इकबाल सिंह (भाजपा)
केशवपुरमयोगेश वर्मा (भाजपा)सुशील (भाजपा)शिखा भारद्वाज (भाजपा)
नरेलापवन सहरावत (भाजपा)बबीता (भाजपा)अंजू देवी (भाजपा)
सेंट्रलसुंगधा (भाजपा)शरद कपूर (भाजपा)राजपाल सिंह (भाजपा)
नजफगढ़अमित खड़खड़ी (भाजपा)सुनीता (भाजपा)इंद्रजीत सहरावत (भाजपा)
शाहदरा नार्थप्रमोद गुप्ता (भाजपा)रितेश सूजी (भाजपा)सत्यपाल सिंह (भाजपा)
शाहदरा साउथसंदीप कपूर (भाजपा)संजीव कुमार सिंह (भाजपा)नीमा भगत (भाजपा

स्टैंडिंग कमेटी और वार्ड कमेटी के पास कितनी पावर?
दिल्ली में मेयर और डिप्टी मेयर के आलावा स्टैंडिंग कमेटी को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि जिसके पास स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन का पद होता है, उसी के पास असली 'पावर' होती है. वार्ड कमेटी जीतने के बाद पार्टी क्षेत्रीय स्तर पर उन फैसले को लागू कर सकती है, जो फैसले मुख्यालय स्तर पर होते हैं. दिल्ली नगर निगम की सत्ता पर आम आदमी पार्टी का कब्जा है.

Advertisement

दिल्ली एमसीडी में कॉर्पोरेशन का कामकाज और प्रबंधन का काम  स्टैंडिंग कमेटी ही करती है. स्टैंडिंग कमेटी ही प्रोजेक्ट्स को वित्तीय मंजूरी देती है. स्टैंडिंग कमेटी MCD की यह मुख्य फैसला लेने वाला समूह होता है.

Advertisement

स्थायी समिति क्यों अहम?
दिल्ली में मेयर एमसीडी के संवैधानिक प्रमुख होते हैं. साथ ही स्थायी समिति के पास ज्यादा शक्ति होती है. स्थायी समिति के पास सभी प्रस्तावों की समीक्षा, संशोधन के लिए खास पावर होता है. स्थायी समिति सदम में पेश करने से पहले हर नियम की समीक्षा करती है. साथ ही मेयर उसी मुद्दे पर चर्चा करते है, जिसको स्थायी समिति ने मंजूरी दी हो. स्थायी समिति के पास कई शक्तियां होती है.

Advertisement

क्या होती है स्टैंडिंग कमेटी?
दिल्ली में मेयर और डिप्टी मेयर के आलावा स्टैंडिंग कमेटी को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि जिसके पास स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन का पद होता है, उसी के पास असली पावर होती है. यही कारण है कि राजनीति दल स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव जीतने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं. स्थाई समिति में कुल 18 सदस्य होते हैं, जो 12 जोन से चुनकर आते हैं. साथ ही 6 सदस्यों का चुनाव सदन में होता है.

Advertisement

क्या है पूरा मामला और चुनाव में क्यों हुई देरी
बीते 24 फरवरी को एमसीडी की स्टैंडिंग कमेटी के लिए 6 सदस्यों के लिए वोट डाले गए थे.  वोट डालने के बाद वोटों की गिनती हुई और जब मेयर नतीजों का ऐलान कर रही थी तो बीजेपी पार्षद विरोध करते हुए मंच पर चढ़ गए और जबरदस्त हंगामा और मारपीट देखने को मिली. इसके बाद मेयर ने उन चुनावों को रद्द करके नए सिरे से चुनाव कराने की घोषणा की थी. इस फैसले के खिलाफ दो बीजेपी पार्षद शिखा राय और कमलजीत सहरावत दिल्ली हाईकोर्ट पहुंच गई. दिल्ली हाईकोर्ट ने स्टैंडिंग कमेटी के छह सदस्यों के लिए नए सिरे से चुनाव कराने के मेयर फैसले को खारिज कर दिया है.

ये भी पढ़ें:- 
बीजेपी और AAP के लिए MCD वार्ड और स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव क्यों है प्रतिष्ठा का सवाल

Featured Video Of The Day
Modi Cabinet ने One Nation, One Election पर लगाई मुहर, कितना व्यावहारिक फैसला?