Crypto में पेमेंट लेगी लग्जरी ई-टेलर फर्म Farfetch, कहा- वित्तीय बदलाव की ओर यह अहम कदम

हाल के महीनों में बहुत से लग्जरी ब्रांड्स ने अपने बायर्स के लिए क्रिप्टोकरेंसीज में पेमेंट का विकल्प शुरू किया है

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यह फर्म इंटरेशनल फैशन ब्रांड्स, बुटीक्स और डिपार्टमेंटल स्टोर्स को बायर्स के साथ जोड़ती है
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  • बहुत से लग्जरी ब्रांड्स ने क्रिप्टोकरेंसीज में पेमेंट लेना शुरू किया है
  • अमेरिकी रिटेलर्स क्रिप्टो पेमेंट्स के लिए सिस्टम तैयार कर रहे हैं
  • एशिया में एक एसेट क्लास के तौर पर क्रिप्टो का दायरा बढ़ रहा है
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दुनिया की बड़ी लग्जरी ई-टेलर फर्मों में से एक Farfetch ने Bitcoin, Ether समेत बाकी क्रिप्टोकरेंसीज में पेमेंट्स लेने की योजना बनाई है. ब्रिटेन और पुर्तगाल की यह फर्म इंटरेशनल फैशन ब्रांड्स, बुटीक्स और डिपार्टमेंटल स्टोर्स को बायर्स के साथ जोड़ती है. Farfetch के फाउंडर José Neves का कहना है कि यह बड़े वित्तीय बदलाव के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है.

फैशन वेबसाइट Vogue ने Neves के हवाले से प्रकाशित एक रिपोर्ट में बताया, "इसके साथ हम अपने ब्रांड और बुटीक पार्टनर्स को क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ने के लिए सशक्त बनाना चाहते हैं." Farfetch की वेबसाइट पर खरीदारी के लिए क्रिप्टोकरेंसीज का इस्तेमाल करने वाले बायर्स को अपने क्रिप्टो वॉलेट्स को एक QR कोड के जरिए वेबसाइट के इंटरफेस से लिंक करना होगा. क्रिप्टो में पेमेंट लेने में मदद के लिए Farfetch ने जर्मनी के क्रिप्टो प्लेटफॉर्म Lunu की सर्विस ली है. हाल के महीनों में बहुत से लग्जरी ब्रांड्स ने अपने बायर्स के लिए क्रिप्टोकरेंसीज में पेमेंट का विकल्प शुरू किया है. 

स्विट्जरलैंड की वॉच मेकर Tag Heuer, इटली के अपैरल ब्रांड Gucci और फ्रांस के लग्जरी ब्रांड Balenciaga ने क्रिप्टोकरेंसीज में पेमेंट्स के साथ एक्सपेरिमेंट शुरू किया है. फाइनेंशियल सर्विसेज फर्म Deloitte के एक सर्वे में पता चला था कि अमेरिका में 75 प्रतिशत से अधिक रिटेलर्स का मानना है कि अगले कुछ वर्षों में क्रिप्टोकरेंसीज में पेमेंट्स एक सामान्य चलन हो सकता है. इस सर्वे की रिपोर्ट में बताया गया है, "रिटेल मर्चेंट्स में 85 प्रतिशत से अधिक क्रिप्टोकरेंसी में पेमेंट का विकल्प शुरू करना चाहते हैं. लगभग 83 प्रतिशत रिटेलर्स की स्टेबलकॉइन्स में पेमेंट लेने में दिलचस्पी है." अमेरिका में बड़े मर्चेंट्स ने पहले ही क्रिप्टो पेमेंट्स के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करना शुरू कर दिया है. सर्वे में शामिल रिटेलर्स में से लगभग आधे मानते हैं कि क्रिप्टो में पेमेंट का विकल्प मिलने से कस्टमर्स के लिए शॉपिंग का एक्सपीरिएंस बेहतर होगा.

भारत, जापान, चीन वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड जैसे देशों में हाल के वर्षों में क्रिप्टोकरेंसीज और अन्य डिजिटल एसेट्स की होल्डिंग्स कई गुना बढ़ी हैं. एशिया में एक एसेट क्लास के तौर पर क्रिप्टो का दायरा बढ़ रहा है. हालांकि, अधिकतर वेल्थ मैनेजमेंट फर्मों की डिजिटल एसेट्स से जुड़ी सर्विसेज देने की कोई योजना नहीं है. 
 

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