मृत्यु के बाद व्यक्ति की क्रिप्टोकरेंसी और डिज़िटल एसेट का क्या होता है? यहां पढ़ें

अपने क्रिप्टो वॉलेट का एक्सेस देने के लिए सही व्यक्ति को चुनना सिर्फ भरोसे की बात नहीं है; यहां आपको किसी ऐसे व्यक्ति को चुनना चाहिए, जो तकनीकी रूप से जागरूक हो और जानता है कि क्रिप्टो वॉलेट कैसे हासिल किया जाता है.

विज्ञापन
Read Time: 11 mins
क्रिप्टोकरेंसी और NFT जैसी एसेट ब्लॉकचेन में कैद होती हैं

पिछले कुछ समय में कंज्यूमर एसेट्स में धीरे-धीरे एक नई प्रकार की एसेट अपनी जगह बना रही है, जिसमें मुख्य रूप से क्रिप्टोकरेंसी और नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) आते हैं. क्रिप्टोकरेंसी ने पिछले कुछ वर्षों में कई लोगों करोड़पति बना दिया है. वहीं, नॉन-फंजिबल टोकन, यानी NFT की बात करें, तो यह एक ऐसी डिज़िटल एसेट है, जिसने चंद महीनों में क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में आम लोगों के साथ-साथ पॉपुलर कंपनियों और बड़ी हस्तियों ने अपनाना शुरू कर दिया है.

आर्टिस्ट NFT का इस्तेमाल अब अपने काम के बदले पैसा कमाने और बिजनेस इनका इस्तेमाल दूसरे के काम को बेच कर पैसा कमाने के लिए कर रहे हैं.

निश्चित तौर पर क्रिप्टोकरेंसी के साथ-साथ NFT रखना काफी फायदे का सौदा साबित हो सकता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके कलेक्शन में रखे NFT या आपकी क्रिप्टोकरेंसी का आपके मरने के बाद क्या होगा? यदि आपके मन में भी यह प्रश्न आया है, तो हम यहां आपको उसका उत्तर देने वाले हैं.

आसान शब्दों में शुरुआत करें, तो आपके मरने के बाद आपकी क्रिप्टो या डिज़िटल एसेट एक क्लाउड में स्टोर रहेगी, जिसका इस्तेमाल आपका उत्तराधिकारी तब तक नहीं कर सकता है, जब तक आप उसे वहां तक पहुंचने का सही तरीका नहीं बता देते.

JPED, मूवी, आर्टवर्क, या ब्लॉकचैन पर मौजूद जिस भी चीज़ पर आप दावा करते हैं, जो वहां हमेशा रहेगी. हालांकि, स्थिति के आधार पर एसेट या तो बेकार हो जाएगी या उसकी वैल्यू कई गुना बढ़ सकती है. एक प्राइवेट की (कुंजी) के बिना एसेट की वसूली न किए जाने पर कुछ एसेट बेकार भी हो सकती हैं.

इसलिए, यदि आप चाहते हैं कि आपकी क्रिप्टोकरेंसी आपके उत्तराधिकारी के लिए मूल्यवान हो, तो आपको इन बातों का खास ध्यान रखना होगा:

इससे पहले कि हम आपकी क्रिप्टो एसेट को सुरक्षित करने की बारीकियों में उतरें, यह सोचना जरूरी है कि आप उनका एक्सेस किसे देने वाले हैं.

याद रखें कि अपने क्रिप्टो वॉलेट का एक्सेस देने के लिए सही व्यक्ति को चुनना सिर्फ भरोसे की बात नहीं है; यहां आपको किसी ऐसे व्यक्ति को चुनना चाहिए, जो तकनीकी रूप से जागरूक हो और जानता है कि क्रिप्टो वॉलेट कैसे हासिल किया जाता है.
 

एक वसीयत बनाएं

एक वकील से वसीयत बनवाएं, क्योंकि वसीयत उसे प्राप्त करने वाले व्यक्ति को आपकी एसेट पर कानूनी नियंत्रण देती है. सुनिश्चित करें कि आपके वकील ने आपकी वसीयत में सभी डिजिटल एसेट को शामिल किया हो और साथ ही एक डिजिटल निष्पादक का नाम भी शामिल किया हो, जिसके पास आपकी होल्डिंग्स की जानकारी होगी.
 

डिजिटल निष्पादक को सूचित करें

सुनिश्चित करें कि आपका डिजिटल निष्पादक जानता हो कि क्रिप्टोकरेंसी तक पहुंचने के लिए उसे जानकारी की तलाश कहां करनी है. सुनिश्चित करें कि उसके पास सभी वेबसाइट, आपकी लॉगिन जानकारी, पासवर्ड, डिजिटल की (key) और आपके द्वारा चुने गए किसी भी टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का एक्सेस हो.

Advertisement
Featured Video Of The Day
कितना शौकीन था Yahya Sinwar | मौत के बाद शव के पास क्या-क्या मिला