Crypto मार्केट में गिरावट के बावजूद डॉजकॉइन 'मजबूत', 78000% की ग्रोथ!

क्रिप्‍टो मार्केट में छाई इस मंदी में भी डॉजकॉइन अपने ऑल टाइम हाई से 89.17 फीसदी ही नीचे है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
डॉजकॉइन को एक मीमकॉइन के रूप में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिली मार्कस और जैक्सन पामर ने साल 2013 में तैयार किया था.

दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन से लेकर मीम कॉइंस के रूप में चर्चित डॉजकॉइन भी गिरावट देख रही है. क्रिप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrency) मार्केट में मंदी का दौर बना हुआ है. ज्‍यादातर कॉइंस प्राइस चार्ट में लाल रंग में दिखाई दे रहे हैं. इसके बावजूद कुछ आंकड़े राहत देने वाले हैं. पता चलता है कि डॉजकॉइन (Dogecoin) अभी भी अपने ऐतिहासिक निम्‍न स्‍तर 0.00008690 डॉलर से बहुत ज्‍यादा पर कारोबार कर रही है. यह करीब 78,638.3 फीसदी ऊपर है. क्रिप्‍टो मार्केट में छाई इस मंदी में भी डॉजकॉइन अपने ऑल टाइम हाई से 89.17 फीसदी ही नीचे है.

यह जानकारी CoinGecko के आंकड़ों से सामने आई है. फ‍िलहाल यह मीम कॉइन 9 अरब डॉलर के मार्केट वैल्‍यूएशन के साथ 10वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है और अभी करीब साढ़े चार फीसदी की गिरावट के साथ 0.06525 डॉलर पर कारोबार कर रही है. साल 2022 में डॉजकॉइन ने कोई बड़ी रैली नहीं देखी है. हालांकि इस साल की शुरुआत में जब इलेक्ट्रिक कार मेकर टेस्ला ने घोषणा की कि वह मर्चेंडाइज के पेमेंट के रूप में क्रिप्टोकरेंसी को स्वीकार कर चुकी है, तब डॉजकॉइन ने अपनी कीमतों में 15 फीसदी की बढ़ोतरी देखी. 

डॉजकॉइन को एक मीमकॉइन के रूप में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिली मार्कस और जैक्सन पामर ने साल 2013 में तैयार किया था. इसके बाद साल 2017 की शुरुआत में इसकी कीमतों में वृद्धि शुरू हुई. इसी साल क्रिप्‍टो मार्केट में रिटेल इन्‍वेस्‍टमेंट में बढ़ोतरी देखी गई थी, जिसका फायदा डॉजकॉइन को भी मिला. महज 70 दिनों में इसकी कीमत 1,890% से ज्‍यादा बढ़ गइ थी और 0.00021 डॉलर के शुरुआती मूल्‍य से 0.042 डॉलर तक बढ़ गई थी. इसके बाद क्रिप्‍टो मार्केट में आई मंदी ने डॉजकॉइन की कीमतों को 75% तक नीचे धकेल दिया. 

2018 की शुरुआत में इसे फ‍िर से बढ़ोतरी दर्ज की. हालांकि कुछ समय बाद ही यह फ‍िर से लुढ़क गई और 70% तक कीमतों में गिरावट देखी गई. 2021 की शुरुआत में इसने फ‍िर से दम दिखाना शुरू किया. दो दिनों से भी कम समय में इसकी कीमत 0.087 डॉलर के हाई मार्क पर पहुंच गई थी. मई 2021 में इसे अपना ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड किया, जो 0.74 डॉलर था. यह वह वक्‍त था, जब टेस्‍ला के मालिक एलन मस्‍क डॉजकॉइन को सपोर्ट करने वाली बातें ट्विटर पर शेयर कर रहे थे. कई निवेशक तो इसी वजह से भी डॉजकॉइन के पास खिंचे चले गए. 

हालांकि डॉजकॉइन का मौजूदा मार्केट बाकी क्रिप्‍टोकरेंसीज की तरह ही मंदी देख रहा है. इसके बावजूद यह उतनी बुरी स्थिति में नहीं है.

Featured Video Of The Day
Jitendra Kumar EXCLUSIVE Interview: Kota Factory के जीतू भैया और Panchayat के सचिव जी से खास बातचीत