'मुस्लिमों के लिए क्रिप्टोकरेंसी हराम'- इस देश में क्रिप्टो के इस्तेमाल को प्रतिबंधित घोषित किया गया

Cryptocurrency Assets : इंडोनेशिया के नेशनल उलेमा काउंसिल (MUI) ने क्रिप्टोकरेंसी को हराम या प्रतिबंधित घोषित किया है. MUI ने कहा क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी के चरित्र में अनिश्चितता, नुकसान और जुएबाजी जैसे तत्व शामिल हैं, ऐसे में ये मुस्लिमों के लिए हराम है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
C

क्रिप्टोकरेंसी को इस सदी के शुरुआती दशक के सबसे बड़े बदलावों में से एक कहें तो बहुत अतिशयोक्ति नहीं होगी. यह कॉन्सेप्ट अभी इतना ज्यादा नया है कि इसे लेकर अभी तक न कोई नियम-कानून बन पाया है, न ही सीधे जनमानस में इसकी बहुत मजबूत पकड़ बन पाई है. हां, इसमें कोई दोराय नहीं है कि इसने बहुत तेजी से अपने पैर पसारे हैं और कई देशों में इसकी मौजूदगी हो चुकी है. अकेले भारत में ही क्रिप्टो इकोसिस्टम से करोड़ों निवेशक जुड़ चुके हैं. हालांकि, इसकी वैधता और नियमन को लेकर हर देश में बहस जारी है. अल सल्वाडोर एक ऐसा देश है, जहां क्रिप्टो को ऑफिशियल करेंसी घोषित किया गया है. वहीं, घाना सहित एक-दो और अफ्रीकी देश हैं, जहां क्रिप्टो के तर्ज पर अपनी खुद की क्रिप्टो करेंसी लाने की कोशिश हो रही है.

ऐसे में दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम बहुल देश इंडोनेशिया से एक खबर आई है. यहां के एक धार्मिक गुरुओं के परिषद ने कहा है कि एक करेंसी के तौर पर क्रिप्टो संपत्ति का इस्तेमाल मुस्लिमों के लिए प्रतिबंधित है. 

Bloomberg की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंडोनेशिया के नेशनल उलेमा काउंसिल (MUI) ने क्रिप्टोकरेंसी को हराम या प्रतिबंधित घोषित किया है. MUI ने कहा क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी के चरित्र में अनिश्चितता, नुकसान और जुएबाजी जैसे तत्व शामिल हैं, ऐसे में ये मुस्लिमों के लिए हराम है.

Advertisement

ये भी पढ़ें : क्या भारत में गैर कानूनी है क्रिप्टोकरेंसी? भविष्य में क्या हैं संभावनाएं? एक क्लिक पर जानें सबकुछ

Advertisement

धार्मिक आदेश जारी करने वाली संस्था के प्रमुख असरोरुन नियाम शोलेह ने गुरुवार को काउंसिल के एक्सपर्ट्स की सुनवाई के बाद यह बात कही. उन्होंने कहा कि अगर क्रिप्टोकरेंसी एक कमोडिटी या डिजिटल संपत्ति के तौर पर काम करें और शरिया कानूनों का पालन करे, साथ ही इसमें साफ फायदा समझ में आए तो इसकी ट्रेडिंग की जा सकती है.

Advertisement

MUI के इस फैसले से यह साफ नहीं है कि इंडोनेशिया में क्या क्रिप्टोकरेंसी पूरी तरह बैन हो जाएगी या नहीं. हालांकि, हो सकता है वहां मुस्लिम निवेशक शायद क्रिप्टो में निवेश से अभी दूर रहें और स्थानीय वित्तीय संस्थाएं भी अभी क्रिप्टो में लेन-देन को उतना बढ़ावा न दें क्योंकि MUI वहां काफी ऊंची हैसियत रखता है और सरकारी मंत्रालयों में भी इसकी पूछ है.

Advertisement

सातोशी- एक बिटकॉइन की सबसे छोटी इकाई

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: मुंबईकरों को बड़ा तोहफा, पहली अंडरग्राउंड मेट्रो का किया उद्घाटन
Topics mentioned in this article