Binance के CEO ने मानहानि के लिए Bloomberg की सब्सिडियरी पर किया मुकदमा

पॉन्जी स्कीम पर एक आर्टिकल को लेकर Changpeng ने ब्लूमबर्ग की सब्सिडियरी Modern Media Company को कोर्ट में खींचा है

Advertisement
Read Time: 3 mins
मामला दायर होने के बाद आर्टिकल का शीर्षक बदल दिया गया है

बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में शामिल Binance के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर Changpeng Zhao ने न्यूज एजेंसी Bloomberg की चाइनीज सब्सिडियरी के खिलाफ एक मानहानि का मामला दायर किया है. Changpeng ने पॉन्जी स्कीम पर एक आर्टिकल को लेकर ब्लूमबर्ग की सब्सिडियरी Modern Media Company को कोर्ट में खींचा है.

Binance की लीगल टीम का दावा है कि इस आर्टिकल की वजह से Changpeng को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा है. ऐसी रिपोर्ट है कि Changpeng ने उनके खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियां प्रकाशित करने के लिए Modern Media Company से औपचारिक तौर पर माफी मांगने को कहा है. हालांकि, मानहानि का मामला दायर होने के बाद इस आर्टिकल का शीर्षक बदल दिया गया है लेकिन सोशल मीडिया पर मैंडरिन में लिखे इस आर्टिकल के वास्तविक शीर्षक के स्क्रीनशॉट मौजूद हैं. CoinDesk की रिपोर्ट के अनुसार, Changpeng ने इस एडिशन को वापस लेने की भी मांग की है. 

इसके अलावा लॉयर्स ने अमेरिका में ब्लूमबर्ग के खिलाफ एक अलग मामला दायर कर मानहानि करने वाले आरोपों को संपादकीय स्तर पर स्वीकृति देने का आरोप लगाया है. ब्लूमबर्ग की ओर से इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है. Binance इससे पहले भी कुछ फर्मों के खिलाफ मानहानि के मामले दायर कर चुका है. हाल ही में Binance पर नीदलैंड्स में रजिस्ट्रेशन के बिना सर्विसेज देने के लिए डच सेंट्रल बैंक (DNB) लगभग 33 लाख यूरो का जुर्माना लगाया था. DNB ने बताया कि एक्सचेंज को इस बारे में पिछले वर्ष चेतावनी दी गई थी.  

इलेक्ट्रिक कार मेकर Tesla के हाल ही में अपनी बिटकॉइन होल्डिंग में से लगभग 75 प्रतिशत को बेचने से क्रिप्टो मार्केट को झटका लगा था. इस पर Changpeng ने कहा था कि टेस्ला की यह होल्डिंग मामूली है. उनका अनुमान है कि प्रति दिन लगभग 100 अरब डॉलर के बिटकॉइन्स की ट्रेडिंग होती है. टेस्ला ने एक अरब डॉलर से कम के बिटकॉइन बेचे हैं. Changpeng ने कहा कि लोगों को टेस्ला के बिटकॉइन में भारी बिकवाली करने को किसी बड़े संकेत के तौर पर नहीं देखना चाहिए. Changpeng की इस राय से बहुत से यूजर्स सहमत हो सकते हैं लेकिन कुछ का मानना है कि बिटकॉइन की ट्रेडिंग को लेकर सही वॉल्यूम का पता चलने पर ही इस बारे में अनुमान लगाया जा सकता है. 
 

Featured Video Of The Day
Team India Arrival: T20 ट्रॉफी के साथ Delhi पहुंची टीम इंडिया, पीएम मोदी से मिलेंगे खिलाड़ी