APE (एपकॉइन) यूजर्स भी कर पाएंगे शॉपिंग, BitPay ने शुरू किया पेमेंट सपोर्ट

ApeCoin 34वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है। बिटपे यूजर्स अब बिटपे वॉलेट में इस क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने, स्टोर करने और स्वैप करने में सक्षम हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
बिटपे पर मौजूद आंकड़ों के अनुसार, जून महीने में इस पेमेंट प्रोसेसर ने 66,608 ट्रांजैक्‍शंस प्रोसेस किए थे.

कुछ साल पहले तक चुनिंदा क्रिप्‍टोकरेंसीज ही क्रिप्‍टो पेमेंट ऑप्‍शन के रूप में इस्‍तेमाल हो रही थीं. अब यह संख्‍या बढ़ रही है. क्रिप्‍टोकरेंसीज के बढ़ते इस्‍तेमाल को देखते हुए पेमेंट प्रोसेसर इन्‍हें अपना सपोर्ट दे रहे हैं. प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी पेमेंट प्रोसेसर बिटपे (BitPay) ने ऐलान किया है कि वह एपकॉइन (APE) को भी अब सपोर्ट कर रहा है. जानकारी के अनुसार इटैलियन फैशन हाउस गुच्ची (Gucci) ने कहा है कि वह BitPay के साथ साझेदारी में इस क्रिप्टोकरेंसी को स्वीकार करना शुरू कर देगा. इससे एपकॉइन (APE) के इस्‍तेमाल को बढ़ावा मिलेगा और लोग इसे खरीदना शुरू करेंगे. 

आंकड़े बताते हैं कि ApeCoin 34वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है. रिपोर्ट के अनुसार, बिटपे यूजर्स अब बिटपे वॉलेट में इस क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने, स्टोर करने और स्वैप करने में सक्षम हैं. इसके साथ ही Euro Coin (EUROC) को भी लिस्‍ट में शामिल किया गया है. बिटपे पर मौजूद आंकड़ों के अनुसार, जून महीने में इस पेमेंट प्रोसेसर ने 66,608 ट्रांजैक्‍शंस प्रोसेस किए थे. 

हालांकि ट्रांजैक्‍शंस के मामले में अभी भी बिटकॉइन (Bitcoin) सबसे आगे है. 53.3% ट्रांजैक्‍शंस दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी में ही किए जाते हैं. इसके बाद लाइटकॉइन आती हैं, जिनमें 21.21% ट्रांजैक्‍शंस किए जाते हैं. वहीं ईथीरियम में 9.71%, डॉजकॉइन में 6.17% और बिटकॉइन कैश  में 5.02% ट्रांजैक्‍शन किए जाते हैं. ओवरऑल ट्रांजैक्‍शंस में शीबा इनु की भागीदारी 0.5% से भी कम है. 

क्रिप्‍टो पेमेंट का चलन लगभग हर इंडस्‍ट्री में बढ़ रहा है. पिछले महीने ही लग्‍जरी नौका (याट) सर्विसेज याटत्ज़ू (Yachtzoo) ने शीबा इनु और डॉजकॉइन को पेमेंट ऑप्‍शन के रूप में अपने यहां जगह दी है. याटत्‍जू ने भी क्रिप्टोकरेंसी पेमेंट प्रोसेसर बिटपे के साथ सहयोग किया था. इसके अलावा बिटकॉइन, ईथीरियम, बिटकॉइन कैश, लाइटकॉइन, XRP, दाई, रैप्ड बिटकॉइन (WBTC) और स्‍टेबलकॉइंस यूजर्स भी याट सर्विस का इस्‍तेमाल क्रिप्‍टाकरेंसी के जरिए कर सकते हैं. 

फूड डिलिवरी कंपनी डोरडैश (DoorDash) भी क्रिप्‍टो पेमेंट स्‍वीकार कर रही है. हाल में इसके पेमेंट गेटवे ग्लिच ने सुर्खियां बटोरी थीं. इसकी वजह से हजारों यूजर्स फूड और ड्रिंक से जुड़े ऑर्डर फ्री में कर गए. जब तक गड़बड़ी को ठीक किया गया, तब तक कंपनी को हजारों ऑर्डर्स का नुकसान हो गया था. 

Featured Video Of The Day
Assam Flood Update: Brahmaputra और सहायक नदियों में बाढ़ से असम के करीब 24 Lakh लोग प्रभावित