Yashasvi jaiswal, IND vs BAN: जायसवाल का टेस्ट क्रिकेट में कमाल, ऐसा धमाका कर विश्व क्रिकेट में मचाई खलबली

Yashasvi jaiswal record in test: पहले टेस्ट मैच में जायसवाल ने 56 और दूसरी पारी में 10 रन बनाए थे. वहीं, अब दूसरे टेस्ट में जायसवाल ने 72 रन और अर्धशतकीय पारी खेली.

Advertisement
Read Time: 3 mins
y

Yashasvi jaiswal: अपना दूसरा टेस्ट सीरीज खेल रहे यशस्वी जायसवाल ( Yashasvi jaiswal)  ने एक बार फिर कमाल कर दिया है. बांग्लादेश के खिलाफ (IND vs BAN Test Series) दो टेस्ट मैचों की सीरीज में जायसवाल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू  सीरीज में जायसवाल ने 712 रन बनाए थे. भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में भी जायसवाल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. वहीं, जायसवाल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के सर्किल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज भी हैं. जायसवाल लगातार दो घरेलू टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का कमाल कर विश्व क्रिकेट को चौंका कर रख दिया है. जायसवाल ने साबित कर दिया कि क्यों उन्हें भारतीय क्रिकेट का भविष्य माना जा रहा है. 

जायसवाल ने की सहवाग की बराबरी

इसके अलावा यशस्वी जायसवाल वीरेंद्र सहवाग के बाद 100 से अधिक की स्ट्राइक रेट से दोनों पारियों में अर्द्धशतक बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं. 

इसके साथ-साथ जायसवाल घरेलू मैदान पर भारत की ओर से टेस्ट में सबले ज्यादा 50+ का स्कोर बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. ़

Advertisement

टेस्ट मैचों में घरेलू मैदान पर भारत के लिए सबसे ज़्यादा 50+ स्कोर (Most 50+ scores for India at home in Tests)

Advertisement

8 - यशस्वी जायसवाल, 2024
7 - जीआर विश्वनाथ, 1979
7 - वीरेंद्र सहवाग, 2010
7 - चेतेश्वर पुजारा, 2016
7 - केएल राहुल, 2017

Advertisement

WTC 2023-25 में 1200 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज

WTC 2023-25 चक्र में जायसवाल 1200 से ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं. इस समय विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में जो रूट सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. जो रूट ने अबतक इस चक्र में 1398 रन बनाए हैं. 

Advertisement

मैच की बात करें तो वहीं, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने 3-3 विकेट झटककर बांग्लादेश को दूसरे टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन दूसरी पारी में मात्र 47 ओवर में 146 रन पर ढेर कर दिया जिससे भारत को जीत के लिए 62 ओवरों में 95 रन का लक्ष्य मिला है. बुमराह ने 10 ओवर में 17 रन पर तीन विकेट, अश्विन ने 15 ओवर में 50 रन पर तीन विकेट और जडेजा ने 10 ओवर में 34 रन पर तीन विकेट लेकर बांग्लादेश को समेटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। आकाश दीप को आठ ओवर में 20 रन पर एक विकेट मिला.

बांग्लादेश के खिलाफ जायसवाल का धमाल

पहले टेस्ट मैच में जायसवाल ने 56 और दूसरी पारी में 10 रन बनाए थे. वहीं, अब दूसरे टेस्ट में जायसवाल ने 72 रन और दूसरी पारी में अर्धशतकीय पारी (51) खेलकर धमाका कर दिया. जायसवाल बांग्लादेश के खिलाफ 180 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. 

भारत को मिली 7 विकेट से जीत

भारत ने दूसरा टेस्ट मैच 7 विकेट से जीत लिया, जायसवाल को प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया तो वहीं, अश्विन को प्लेयर ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया. 

Featured Video Of The Day
Bihar Flood: Kosi के कहर से कई घर तबाह, 2008 वाले हालात फिर से देखने को मिल रहे? | Bihar Weather