IND vs ENG: अब 53 साल पुराने इस बड़े रिकॉर्ड पर यशस्वी जायसवाल की नजरें, इतने रन बनाते ही छोड़ देंगे कई दिग्गजों को पीछे

Yashasvi Jaiswal, Most Test Runs in Series of India: भारत और इंग्लैंड के बीच हो रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में यशस्वी जायसवाल का बल्ला आग उगल रहा है. उन्होंने मौजूदा सीरीज में तीन मैचों की 6 पारियों में 109 की औसत से 545 रन बनाए हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Y
नई दिल्ली:

सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) के पास इंग्लैंड के खिलाफ चल रही मौजूदा सीरीज में बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है. भारत और इंग्लैंड के बीच हो रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में यशस्वी जायसवाल का बल्ला आग उगल रहा है. उन्होंने मौजूदा सीरीज में तीन मैचों की 6 पारियों में 109 की औसत से 545 रन बनाए हैं. जायसवाल मौजूदा सीरीज में दो दोहरे शतक जड़ा चुके हैं जबकि सीरीज के पहले मुकाबले में वो शतक से चूक गए थे. इस सीरीज के अभी दो मुकाबले और बाकी है. सीरीज का चौथा मुकाबला 23 फरवरी से शुरू होना है. जबकि चौथा मैच सात मार्च से खेला जाना है. ऐसे में जायसवाल के पास चार पारियां हैं और वो 53 साल पुराना एक रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं, जो अभी सुनील गावस्कर के नाम है.

भारत के लिए एक सीरीज में सर्वाधिक रन

भारत के लिए एक सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अभी सुनील गावस्कर के नाम हैं, जिन्होंने 1970-1971 में चार मैचों की आठ पारियों में वेस्टइंडीज दौरे पर 154.8 की औसत से 774 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने चार शतक और तीन अर्द्धशतक लगाए थे. इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर भी गावस्कर ही हैं, जिन्होंने 1978-1979 में घर पर वेस्टइंडीज के खिलाफ चार शतक और एक अर्द्धशतक के दम पर 91.5 की औसत से 6 टेस्ट की 9 पारियों में 732 रन बनाए थे. विराट कोहली इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है.

Advertisement

विराट कोहली ने 2014-2015 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 4 मैचों की 8 पारियों में 86.5 की औसत से चार शतक और एक अर्द्धशतक के दम पर 692 रन बनाए थे. विराट लिस्ट में चौथे स्थान पर भी है. उन्होंने 2016-2017 में घर पर इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की 8 पारियों में 109.16 की औसत से दो शतक और दो अर्द्धशतक के दम पर 655 रन बनाए थे. वहीं लिस्ट में पांचवें स्थान पर दिलीप नारायण सरदेसाई हैं, जिन्होंने वेस्टइंडीज दौरे पर 1970-1971 में 5 टेस्ट की 8 पारियों में 80.25 की औसत से तीन शतक और एक अर्द्धशतक के दम पर 642 रन बनाए थे.

Advertisement

यशस्वी जायसवाल अभी इस लिस्ट में 17वें स्थान पर हैं और उन्होंने टॉप पर आने के लिए 230 रनों की और जरुरत है. यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम में सीरीज के दूसरे टेस्ट में पहली पारी में 209 रन बनाए थे, जबकि राजकोट में हुए तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होंने नाबाद 214 रन बनाए थे. जायसवाल जिस फॉर्म में हैं, उन्होंने यह रिकॉर्ड तोड़ने में अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी.

Advertisement

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: "यह मौका ज्यादा लंबे समय तक नहीं रहेगा..." सरफराज खान को लेकर शुभमन गिल ने दिया बड़ा बयान

Advertisement

यह भी पढ़ें:  "लेकिन आप पूरी टीम नहीं ..." मोहम्मद हफीज ने बाबर आजम से साथ हुई अहम बातचीत का किया खुलासा

Featured Video Of The Day
Bihar में Vaishali के एक गांव की कहानी, महिलाओं की हिम्मत बनी प्रेरण, पाठ्यक्रम में शामिल
Topics mentioned in this article