IND vs BAN: टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अमर हुए यशस्वी जायसवाल, भारतीय ओपनर के तौर पर ये कारनामा कर मचाई खलबली

Yashasvi Jaiswal Fastest Test Fifty: पहली पारी में बांग्लादेश के 233 रन के स्कोर को पार करने की चुनौती के साथ, रोहित-जायसवाल ने पहली गेंद से ही आक्रामक शुरुआत की

Advertisement
Read Time: 3 mins
Y

Yashasvi Jaiswal Fastest Test Fifty as Indian Opener: यशस्वी जायसवाल और कप्तान रोहित शर्मा (Yashasvi Jaiswal and Rohit Sharma Record Fastest Test Hundred) की भारतीय सलामी जोड़ी ने टीम को टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 100 रन बनाने में मदद करके इतिहास रचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. कानपुर में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान, पहली पारी में बांग्लादेश के 233 रन के स्कोर को पार करने की चुनौती के साथ, रोहित-जायसवाल ने पहली गेंद से ही आक्रामक शुरुआत की, जिसमें जायसवाल ने हसन महमूद के पहले ओवर में तीन चौके लगाए, जिससे उनकी टीम को कुल 12 रन मिले. खालिद अहमद के अगले ओवर में, कप्तान रोहित ने उन पर दो छक्के जड़कर शुरुआत की और जायसवाल ने अंतिम गेंद पर चौका जड़कर ओवर से 17 रन बटोरे.

जायसवाल-रोहित के जोड़ी का ऐतिहासिक कमाल 

तीसरे ओवर में हसन एक बार फिर आक्रामक भारतीय जोड़ी की मार झेल रहे थे, क्योंकि रोहित के एक छक्के और जायसवाल के दो चौकों के साथ एक छक्के की मदद से भारत ने सिर्फ 3 ओवर में 50 रन का आंकड़ा पार कर लिया, जो टेस्ट क्रिकेट में अब तक का सबसे तेज स्कोर है. 55 रनों की यह साझेदारी 3.5 ओवर में समाप्त हो गई, जिसमें मेहदी हसन मिराज ने रोहित को 11 गेंदों में एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 23 रन पर आउट कर दिया.

जायसवाल ने बतौर ओपनर बनाया टेस्ट रिकॉर्ड 

रोहित के साथ रिकॉर्ड साझेदारी के साथ ही यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में बतौर भारतीय ओपनर सबसे तेज़ अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है, जायसवाल ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 31 गेंदों में ही अर्धशतक ठोककर पूर्व भारतीय विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग के 32 गेंदों में सबसे तेज़ अर्धशतक का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

Advertisement

उस समय, इन दोनों की स्कोरिंग दर 14.34 रन प्रति ओवर थी, जो न्यूनतम 50 रनों के साथ टेस्ट साझेदारी में उच्चतम स्कोरिंग दर थी, जिसने इंग्लैंड की जोड़ी बेन स्टोक्स और बेन डकेट को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने इस साल एजबेस्टन में वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ 44 गेंदों में 87 रनों की साझेदारी की थी, जिसमें उन्होंने 11.86 रन प्रति ओवर की दर से स्कोर किया था.

Advertisement

भारत (प्लेइंग इलेवन): यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, आकाश दीप, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज

Advertisement

बांग्लादेश (प्लेइंग इलेवन): शादमान इस्लाम, जाकिर हसन, नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिट्टन दास (विकेटकीपर), मेहदी हसन मिराज, ताईजुल इस्लाम, हसन महमूद, खालिद अहमद.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tirupati Laddu Controversy: Supreme Court ने Andhra Pradesh सरकार को फटकार लगाई | Sawaal India Ka