Yashasvi Jaiswal: जायसवाल ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, कारनामा करने वाले पूरी टीम में इकलौते बल्लेबाज, लेकिन...

हालिया सालों में भारतीय क्रिकेट को जो एक नायाब चीज मिली है, वह निश्चित तौर पर यशस्वी जायसवाल (Yahshavi Jaiswal) हैं. जायसवाल की बैटिंग ने भविष्य की एप्रोच और टोन स्थापित कर दी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

हालिया सालों में भारतीय क्रिकेट को जो एक नायाब चीज मिली है, वह निश्चित तौर पर यशस्वी जायसवाल (Yahshavi Jaiswal) हैं. जायसवाल की बैटिंग ने भविष्य की एप्रोच और टोन स्थापित कर दी है. अब जो स्पेशल चीज उनके हाथ लगी है, वह यह है कि युवा ओपनर आईसीसी टी20 रैंकिंग में छठे नंबर पर हैं. उनके प्रदर्शन की निरंतरता ने उनको टेस्ट मैचों में भी टॉप-10 में जगह दिलाई है. वे टेस्ट क्रिकेट में 8वें स्थान पर मौजूद हैं. जिंबाब्वे के खिलाफ हालिया टी20 सीरीज में जायसवाल दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. जायसवाल ने शुरुआती दो मैच नहीं खेले थे, वर्ना वह सीरीज के टॉप रन स्कोरर भी बन सकते थे. जायसवाल सीरीज के तीसरे मैच में टीम के साथ जुड़े , और उन्होंने तीन मैचों की तीन पारियों में 70.50 की औसत के साथ 141 रन बनाए.

सीरीज के टॉप स्कोरर शुभमन गिल थे, जिन्होंने 5 मैचों की पांच पारियों में 170 रन बनाए थे. हालांकि गिल की औसत 42.50 रही थी. जायसवाल इस समय इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं, जो टेस्ट और टी0 रैंकिंग में टॉप-10 में शामिल हैं. वहीं, टी20 मैचों में ऑस्ट्रेलियाई ट्रेविस हेड नंबर एक पर हैं, तो भारत के मिस्टर 360 डिग्री खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव नंबर दो पर हैं. उसके बाद भारतीय बल्लेबाज के तौर पर यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ टॉप-10 में शामिल हैं. टेस्ट मैचों में न्यूजीलैंड के स्टार बल्लेबाज केन विलियमसन नंबर एक पर हैं. दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमशः जो रूट और बाबर आजम हैं.

यशस्वी जायसवाल ने अपने टेस्ट करियर में 9 मैचों में 68.53 की औसत के साथ 1028 रन बनाए हैं. उन्होंने 20 टी20 मैचों में 37.20 की औसत के साथ 643 रन बनाए हैं. लेकिन हैरानी की बात यह है कि जायसवाल ने अभी तक एक भी वनडे मैच नहीं खेला है. वह दो फॉर्मेट में भारत के लिए खेलते हैं और दोनों में टॉप-10 में हैं. ऐसे में इसे देखते हुए यह थोड़ा हैरानी की बात है. शायद ऐसा इसलिए है क्योंकि वनडे में एक छोर पर रोहित शर्मा हैं, तो दूसरे पर शुभमन गिल.

Advertisement

अब भारतीय क्रिकेट का अगला दौरा श्रीलंका का है, जहां टीम इंडिया तीन मैचों की टी20 सीरीज के बाद इतने ही मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी. ये दौरा 27 जुलाई से शुरू होगा और 7 अगस्त तक चलेगा. फिलहाल टीम इंडिया का चयन होना बाकी है। सीरीज में यशस्वी जायसवाल के प्रदर्शन पर एक बार फिर नजरें रहेंगी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Gujarat Flood Update: गुजरात में भीषण बाढ़ के बीच NDRF का Rescue Operation, जारी, कई जगहों में जल भराव