WTC Predictor: सीरीज जीत के साथ ही प्वाइंट्स टेबल में "सुपर बॉस" बन जाएगा भारत, जाने कैसा रहेगा समीकरण

WTC Points Table: टीम रोहित अभी भी प्वाइंट्स टेबल में नंबर एक पायदान पर है, लेकिन बांग्लादेश पर सीरीज जीत उसे बाकी टीमों से कहीं आगे लेकर जाएगी

Advertisement
Read Time: 2 mins
I
नई दिल्ली:

WTC Points Table: चेन्नई में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट (Ind vs Ban 1st Test) के तीसरे दिन मेहमान टीम के सामने 515 रनों का लक्ष्य रखकर साफ कर दिया अब यहां से भारत की जीत सिर्फ औपचारिकता भर बची है. तीसरे दिन की समाप्ति पर बांग्लादेश ने चार विकेट पर 287 रन बना लिए हैं. और यहां से उसे जीतने के लिए 357 रन और बनाने हैं. साफ है कि टीम रोहित को यहां से सिर्फ जीत के लिए औपचारिकता भर है  और बांग्लादेश के लिए दिख रही हार के जबड़े से बचना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है. बहरहाल, पहले टेस्ट की जीत  भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) प्वाइंट्स टेबल (Points Table) में कहीं ज्यादा मजबूत बना देगी. फिलहाल भारत प्वाइंट्स टेबल में 9 टेस्ट से छह जीत, एक ड्रॉ और दो हार से 74 अंक बटोरकर नंबर एक पायदान पर है और उसका जीत प्रतिशत 68.52 है, लेकिन चेन्नई टेस्ट और सीरीज जीत उसे बाकी टीमों से इतना ज्यादा आगे निकाल देगी, जहां से बाकियों के लिए उसे नंबर एक से डिगाना बहुत ही मुश्किल हो जाएगा. 

IND vs BAN: बहुत रुलाया था मुश्फिकुर ने पाकिस्तानी बॉलरों को, अश्विन ने कर दिया इतना बुरा हाल

चेन्नई टेस्ट से इतना ऊपर चला जाएगा भारत

बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट जीतते ही भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच प्वाइंट्स का अंतर सिर्फ चार का रह जाएगा, लेकिन भारत का जीत प्रतिशत 71.67 %  हो जाएगा. ऑस्ट्रेलिया का जीत प्रतिशत 62.50, जबकि तीसरे नंबर पर काबिज न्यूजीलैंड का जीत  प्रतिशत 50.00 है. साफ है कि ऑस्ट्रेलिया के लिए भारत को नंबर एक पायदान से गिरना मुश्किल होगा.

सीरीज जीतते ही भारत हो जाएगा "सुपर बॉस"

वहीं, भारत अगर कानपुर में खेले जाने वाला दूसरा टेस्ट भी जीतने में कामयाब रहती है तो भारत प्वाइंट्स टेबल में एक तरह से "सुपर बॉस'बस जाएगा. बांग्लादेश के 2-0 से सफाए के बाद भारत प्वाइंट्स के मामले में भी ऑस्ट्रेलिया से 8 प्वाइंट्स ज्यादा हो जाएंगे. भारत के 98 और ऑस्ट्रेलिया के 90 प्वाइंट्स रहेंगे.वहीं, भारत का जीत प्रतिशत 74.24 हो जाएगा. और उसके और ऑस्ट्रेलिया (62.50%) जीत प्रतिशत अंतर करीब 12 हो जाएगा.  

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Narendra Modi in US | हम सभी मसलों पर शांति के पक्ष में : Quad Summit 2024 में पीएम मोदी