World Cup 2023: इस फॉर्मेट में खेला जाएगा विश्व कप, जानिए डिटेल्स

World Cup Schedule 2023 : भारत और पाकिस्तान (India Pakistan Match ODI World Cup Match) के बीच वनडे विश्व कप का बहुचर्चित मुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जायेगा जबकि दुनिया के सबसे बड़े इस स्टेडियम पर ही 19 नवंबर को फाइनल खेला जायेगा,

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
World Cup 2023, World Cup Schedule, Ind vs Pak, विश्व कप के शेड्यूल का हुआ ऐलान

World Cup 2023: भारत और पाकिस्तान (India Pakistan Match ODI World Cup Match) के बीच वनडे विश्व कप का बहुचर्चित मुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जायेगा जबकि दुनिया के सबसे बड़े इस स्टेडियम पर ही 19 नवंबर को फाइनल खेला जायेगा, आईसीसी  (ICC) ने मंगलवार को यह घोषणा की.  टूर्नामेंट का आगाज अहमदाबाद में ही पांच अक्टूबर को पिछले विजेता इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच मैच से होगा. दर्शकों की संख्या के आधार पर नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है जिसमें 132000 दर्शक बैठ सकते हैं जो मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) से 32000 अधिक है.

वर्ल्ड कप के शेड्यूल का ऐलान, जानें भारत के मैच कब और कहां और किस टीम के साथ होंगे, डिटेल्स

विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में और दूसरा अगले दिन कोलकाता में ईडन गार्डंस पर खेला जायेगा, दोनों सेमीफाइनल में एक रिजर्व दिन होगा। फाइनल मैच अहमदाबाद में 19 नवंबर को होगा जबकि 20 नवंबर रिजर्व दिन रहेगा. सभी तीन नॉकआउट मैच दिन रात के होंगे. आईसीसी ने वनडे विश्व कप से सौ दिन पहले कार्यक्रम का ऐलान करते हुए कहा कि मेजबान भारत अपने अभियान का आगाज आठ अक्टूबर को पांच बार की विश्व कप विजेता आस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में करेगा .

Advertisement

गुवाहाटी में पली बार होंगे विश्व कप के मैच
गुवाहाटी 12 वेन्यू में से एक है जहां अभ्यास मैच समेत टूर्नामेंट के मैच खेले जायेंगे, पहली बार विश्व कप का पदार्पण पूर्वोत्तर भारत में होगा. विश्व कप के मैच हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरू,मुंबई और कोलकाता में होंगे. गुवाहाटी और तिरूवनंतपुरम के अलावा हैदराबाद में 29 सितंबर से तीन अक्टूबर तक अभ्यास मैच खेले जायेंगे. 

Advertisement

इस नियम से खेला जाएगा टूर्नामेंट
इस विश्व कप में दस टीमें भाग लेंगी जिनमें से आठ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग के जरिये क्वालीफाई कर चुकी हैं और शेष दो जिम्बाब्वे में चल रहे क्वालीफायर टूर्नामेंट के जरिये पहुंचेंगी. क्वालीफायर में पूर्व चैम्पियन श्रीलंका, वेस्टइंडीज के अलावा नीदरलैंड, ओमान, स्कॉटलैंड, यूएई , अमेरिका और मेजबान जिम्बाब्वे भाग ले रहे हैं . विश्व कप में सभी टीमें एक दूसरे से राउंड रॉबिन आधार पर खेलेंगी जिसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल होंगे.

Advertisement

--- ये भी पढ़ें ---

* सचिन, गांगुली और द्रविड़ के साथ खेलने वाला यह 'फ्लॉप क्रिकेटर' आज बन चुका है करोड़पति, एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे की बहन से की शादी

Advertisement
Featured Video Of The Day
India-Germany Relations | संघर्ष और अनिश्चितता के समय में भारत-जर्मनी संबंध मजबूत आधार: PM Modi
Topics mentioned in this article