World Cup 2023: ये बड़े रिकॉर्ड अभियान शुरू होने से पहले भारतीय सुपर सितारों के निशाने पर, नजर दौड़ा लें

Ind vs Aus, World Cup 2023: जिस तरह शुरुआती मैचों में रनों की बरसात देखने को मिली है, उससे साफ है कि भारतीय सुपर सितारों के बल्ले से बड़े-बड़े रिकॉर्ड देखने को मिलेंगे

Advertisement
Read Time: 19 mins
W
चेन्नई:

शुरू हो चुके World Cup 2023 में टीम इंडिया रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभियान की शुरुआत करने जा रही है. इस टीम में एक से बढ़कर एक दिग्गज है. विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने के पास ही कुल मिलाकर इतना ज्यादा अनुभव है, जो कई टीमों के सभी बल्लेबाजों के पास मिलाकर भी नहीं होगा. जाहिर है कि ऐसे में जब India vs Austrlia मैच शुरू होगा, तो भारतीयों के निशाने पर कुछ स्पेशल रिकॉर्ड हैं. विराट कोहली की बात करें, तो उन्हें एकदिनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक बनाने के सचिन तेंदुलकर (49) के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए केवल तीन शतकों की जरुरत है. इस तरह से वह वनडे में 50 शतक बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे. और अगर कोहली इसी World Cup 2023 में ऐसा कर देते हैं, तो चौंकाने वाली बात बिल्कुल भी नहीं होगी.

यह भी पढ़ें:

धोनी के चेले को बुरी तरह लूट लिया दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों, किस्मत में लिखा था यह अनचाहा रिकॉर्ड

वहीं, साल 2019 विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और पांच शतक बनाने वाले वर्तमान बारतीय कप्तान रोहित को विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाला भारतीय बल्लेबाज बनने के लिए सिर्फ एक शतक की जरुरत है. ऐसा करते ही वह सचिन तेंदुलकर के छह शतकों को पीछे छोड़ देंगे. इसके अलावा रोहित एक और रिकॉर्ड बनाने के करीब हैं. तीन और छक्के जड़ने वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. अभी रिकार्ड वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (553) के नाम पर है.

Advertisement

युवा भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल  भले ही डेंगू के कारण World Cup 2023 के शुरुआती दो मैचों से बाहर हो चुके हैं, लेकिन रिकॉर्ड बनाने का उनका विकल्प भी पूरी तरह खुला हुआ है. वह 665 रन और बनाने पर एक कैलेंडर वर्ष में वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे.  अभी तक गिल केवल 20 पारियों में 1230 रन बना चुके हैं. और इस साल वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. जाहिर है कि उनके चाहने वाले गिल के जल्द से जल्द फिट होने की दुआ कर रहे होंगे.

Advertisement

रिकॉर्ड तेंदुलकर (1894) के नाम पर है. वहीं, भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी विश्व कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने से केवल 13 विकेट दूर हैं. अभी रिकॉर्ड जहीर खान और जवागल श्रीनाथ (दोनों 44) के नाम पर है. अब शमी India vs Australia पहले मुकाबले या आगे इलेवन में कितना फिट होते हैं, यह देखने वाली बात होगी. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Narendra Modi in US: Wilmington के होटल ड्यूपॉन्ट पहुंचने पर भारतीय समुदाय ने शानदार स्वागत किया