IND vs SL: मोहम्मद शमी का बड़ा कारनामा, वनडे क्रिकेट के इतिहास में ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय गेंदबाज

Mohammed Shami: भारत और श्रीलंका के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का 33वां मुकाबला खेला गया और टीम इंडिया ने इस मैच में रिकॉर्ड 302 रनों से जीत दर्ज की. भारत इस जीत के साथ ही विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंच गया है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
M

Mohammed Shami: भारत ने आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के 33वें मुकाबले में श्रीलंका को 302 रनों के बड़े अंतर से हराकर जारी टूर्नामेंट की अपनी लगातार सातवीं जीत दर्ज की है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 357 रन बनाए और श्रीलंका को जीत के लिए 358 रनों का लक्ष्य दिया. इसके जवाब में श्रीलंका सिर्फ 55 रनों पर ऑल-आउट हो गई. भारत की इस जीत के हीरो रहे मोहम्मद शमी, जिन्होंने एक बार फिर मैच में फाइव विकेट हॉल लिया. मोहम्मद शमी ने इस मैच के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम किए.

मैच में मोहम्मद शमी ने बनाए ये बड़े रिकॉर्ड

मोहम्मद शमी भारत के लिए विश्व कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं.  मोहम्मद शमी ने इस मामले में जहीर खान को पीछे छोड़ दिया है. जहीर खान ने भारत के लिए विश्व कप में 44 विकेट हासिल किए थे और शमी को इस मैच में उन्होंने पीछे छोड़ने के लिए पांच विकटों की जरुरत थी.

Advertisement

वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट
45 - मोहम्मद शमी*
44- जहीर खान
44 - जवागल श्रीनाथ
33-जसप्रीत बुमरा
31 - अनिल कुंबले

Advertisement

विश्व कप संस्करण में सर्वाधिक 4 विकेट लेने का कारनामा

मोहम्मद शमी ने विश्व कप में तीसरी बार चार विकेट लेने का कारनामा किया है और वो विश्व कप में एक पारी में सबसे अधिक बार चार विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. इस लिस्ट में शाहिद अफरीदी पहले स्थान पर हैं.  

Advertisement

4 - 2011 में शाहिद अफरीदी
4 - 2019 में मिचेल स्टार्क
3- 2019 में मोहम्मद शमी
3 - 2023 में एडम ज़म्पा*
3 - 2023 में मोहम्मद शमी*

Advertisement

इसके साथ ही मोहम्मद शमी भारत के लिए वनडे की एक पारी में सबसे अधिक बार पांच विकेट लेने का कारनामा करने वाले गेंदबाज बन गए है.

भारत के लिए वनडे में सबसे अधिक बार पांच विकेट
4 - मोहम्मद शमी
3- जवागल श्रीनाथ
3 - हरभजन सिंह

मोहम्मद शमी ने तीसरी बार विश्व कप की एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया है और वो मिचेल स्टार्क के साथ विश्व कप में सबसे अधिक बार फाइव विकेट हॉल लेने के मामले में संयुक्त रूप से पहले पायदान पर आ गए हैं.

वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा फाइव विकेट हॉल
3-मिशेल स्टार्क
3 - मोहम्मद शमी*

मोहम्मद शमी वनडे इतिहास में एक से अधिक बार लगातार तीन बार 4 से अधिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. 2019 विश्व कप में लगातार तीन पारियों में 4/40, 4/16 और 5/69 के बाद यह उनकी दूसरी ऐसी स्ट्रीक है. केवल वकार यूनिस ने ही यह उपलब्धि उनसे अधिक बार हासिल की है. वकार यूनिस ने तीन बार ऐसा किया है दो बार 1990 में और एक बार 1994 में.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023 Points Table: रिकॉर्ड जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, श्रीलंका हुई बाहर, ऐसी है पूरी प्वाइंट्स टेबल

यह भी पढ़ें: NZ vs SA: डेरिल मिशेल ने बाउंड्री पर पकड़ा शानदार कैच, अफ्रीकी बल्लेबाज को भी नहीं हुआ यकीन, Video

Featured Video Of The Day
Swachh Bharat, Swachh Vidyalaya: एक पहल जिसका उद्देश्य गरिमा, सुरक्षा और स्वच्छता लाना है