World Cup 2023: हर्षा भोगले ने बताई न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी कमजोरी, इस पहलू पर नहीं गई थी किसी की नजर

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा. यह मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है.

Advertisement
Read Time: 25 mins

आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच होना है. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 15 नवंबर को होने वाले मुकाबले पर फैंस की नजरें हैं. भारतीय टीम को बीते कुछ सालों में नॉकआउट स्टेज में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में टीम इंडिया इस मैच को जीतकर पिछली हार का बदला लेना चाहेगी. भारत को 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ ही हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि, इस बार स्थिति पूरी तरह से अलग है. भारत लीग स्टेज में अजेय रहा और टीम ने हर विभाग ने शानदार प्रदर्शन किया. दूसरी तरफ न्यूजीलैंड लीग स्टेज में खेले 9 मुकाबलों में से सिर्फ पांच में जीत दर्ज करने में सफल हुई और उसका प्रदर्शन उतार-चढ़ाव से भरा रहा. वहीं इस अहम मुकाबले से पहले प्रसिद्ध कमेंटेटर हर्षा भोगले ने कहा है कि न्यूजीलैंड के प्लेइंग इलेवन में पांचवें गेंदबाज की कमी वानखेड़े में भारत के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल मुकाबले में बाधा बन सकती है.

कमेंटेटर हर्षा भोगले ने न्यूजीलैंड की गेंदबाजी में गहराई की कमी के बारे में अपनी चिंता जताई है. ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी और लॉकी फर्ग्यूसन की तेज गेंदबाजी तिकड़ी शानदार है और मिशेल सेंटनर ने खुद को एक बेहतर स्पिनर के रूप में स्थापित किया है. लेकिन भोगले ने सवाल उठाया है कि क्या ब्लैककैप्स ग्लेन फिलिप्स और रचिन रवींद्र से 10 ओवर गेंदबाजी कराने का जोखिम उठा सकते हैं.

Advertisement

हर्षा भोगले ने आईसीसी रिव्यू पॉडकास्ट में कहा,"सेंटनर बहुत अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं, लेकिन क्या उनके पास पांचवां गेंदबाज है? यह एक कमजोरी हो सकती है और उस टीम में कुछ खामियां हैं. विश्व कप शुरू करने के बाद से न्यूजीलैंड के लिए बहुत सी चीजें गलत हुई हैं - खासकर उनके लोकप्रिय कप्तान केन विलियमसन- तो शायद यही वह दिन है जब सब ठीक हो जाएगा, कौन जानता है.''

Advertisement

सोचने वाली बात यह है कि पूरे विश्व कप के दौरान, कीवी टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली अन्य तीन टीमों के खिलाफ एक भी मैच जीतने में असफल रही. लेकिन 2019 विश्व कप फाइनल में पहुंचने के लिए न्यूजीलैंड की टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली टीमों के खिलाफ एक भी मैच नहीं जीत पाई, लेकिन भारत के खिलाफ जीत हासिल की थी.

Advertisement

हर्षा भोगले को लगता है कि ब्लैककैप्स में उस "एक्स-फैक्टर" की कमी है जो उन पर असर डाल सकता है और उन्होंने कहा, "न्यूजीलैंड ने इस टूर्नामेंट में बहुत संघर्ष किया है और ऐसी टीम को नहीं हराया है जो सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी है, लेकिन वे सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सके. लेकिन उन्होंने 2019 में भी ऐसा नहीं किया था."

Advertisement

हर्षा भोगले ने आगे कहा,"उनके पास जो कुछ भी है वह संभवतः सेमीफाइनल और फाइनल में जगह बनाने के लिए पर्याप्त है और फिर उन्हें किसी स्तर पर प्रेरणा की आवश्यकता है जो शायद वे वर्षों से तलाश कर रहे हैं. मुझे लगता है कि वे शीर्ष पर हैं- चार (ईपीएल) प्रीमियरशिप टीम हैं. वे शायद एक तहत से वेंगर के एक अंदर आर्सेनल हैं. एक बिंदु तक आने के लिए पर्याप्त है, लेकिन शायद उनके पास वह एक्स-फैक्टर नहीं है."

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: पाकिस्तान समेत इन टीमों पर होगी पैसों की बारिश, खराब प्रदर्शन के बाद भी मिलेंगे करोड़ों

यह भी पढ़ें: Mitchell Starc: "मैं इस विश्व कप के...", दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेमीफाइनल से पहले मिचेल स्टार्क ने कर दिया बड़ा ऐलान

Featured Video Of The Day
India ने Indus Water Treaty को लेकर Pakistan को भेजा नोटिस, समझौते में बदलाव की मांग
Topics mentioned in this article